राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह, मां-सास और भुवा के साथ पहुंचे राजभवन
Advertisement

राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह, मां-सास और भुवा के साथ पहुंचे राजभवन

पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट से ट्रांसफर होकर आए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में आयोजित समारोह में मसीह को सीजे पद की शपथ दिलाई.

राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह, मां-सास और भुवा के साथ पहुंचे राजभवन

Rajasthan High Court: पंजाब एंड हरियाणा हाइकोर्ट से ट्रांसफर होकर आए जस्टिस ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह को राजस्थान हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में आयोजित समारोह में मसीह को सीजे पद की शपथ दिलाई. इससे पूर्व राज्य के मुख्य सचिव उषा शर्मा ने राष्ट्रपति की ओर से जारी सीजे मसीह का नियुक्ति वारंट पढ़ा. इस मौके पर सीएम अशोक गहलोत सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

जस्टिस मसीह का जन्म 12 मार्च 1963 को पंजाब में हुआ था. अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की थी. वहीं 1987 में उन्होंने वकालत शुरू की थी. इसके बाद उन्हें सरकार ने अतिरिक्त महाधिवक्ता नियुक्त किया था. 10 जुलाई 2008 को उन्हें पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया था. इसके बाद 14 जनवरी 2011 को जस्टिस मसीह को इस पद पर स्थाई कर दिया गया.

fallback

नए चीफ़ जस्टिस ए जी मसीह शपथ के बाद अपनी पत्नी , माँ सास और बुआ के साथ राजभवन में

कौन है जॉर्ज मसीह

पंजाब के रोपड़ में 12 मार्च 1963 को जन्में ऑगस्टिन जॉर्ज मसीह ने सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल, कसौली, हिमाचल प्रदेश (St.Mary's Convent School Kasauli) और सैफुद्दीन ताहिर हाई स्कूल, अलीगढ़ से स्कूली शिक्षा हासिल की. वर्ष 1987 में उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय  से LL.B. की डीग्री हासिल करने के बाद पांजाब हरियाणा बार काउंसिल में पंजीकृत हुए.

fallback

10 जुलाई 2008 को पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जज नियुक्त होने तक एक अधिवक्ता के रूप में उन्होने सुप्रीम कोर्ट पंजाब, हरियाणा हाईकोर्ट, हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट, दिल्ली हाईकोर्ट सहित कई हाईकोर्ट और देशभर की अदालतों में पैरवी की है. दो दशक के वकालात में उन्होने पंजाब राज्य के लिए असिस्टेंट एडवोकेट जनरल, डिप्टी एडवोकेट जनरल, एडिशनल एडवोकेट जनरल के पद पर भी रह चुके है.

यह भी पढ़ेंः 

बारां में पत्नी ने प्रेमी को बुलाया घर, फिर कर दी अपने पति की हत्या

शाहपुरा में ससुरालवाले बहू से रोज करते थे ये गंदी डिमांड, नहीं पूरी होने पर कर दी हत्या!

Trending news