Rajasthan Pride: पटवारी बना, फिर हासिल कीं 12 सरकारी नौकरी, अब IPS है राजस्थान का ये धाकड़ छोरा
Advertisement

Rajasthan Pride: पटवारी बना, फिर हासिल कीं 12 सरकारी नौकरी, अब IPS है राजस्थान का ये धाकड़ छोरा

Rajasthan Pride, Prem Sukh Delu IPS: राजस्थान के बीकानेर निवासी प्रेम सुख डेलू (Prem Sukh Delu) आज बड़ा नाम हैं. वो वर्तमान में गुजरात कैडर के IPS ऑफिसर हैं, लेकिन UPSC में सफलता से पहले, उन्होंने 12 सरकारी नौकरियां हासिल की थीं. शुरुआत में वो पटवारी बने, इसके बाद उन्होंने मुड़ कर नहीं देखा. और आज वो IPS अधिकारी हैं. तो चलिए जानते हैं प्रेम के संघर्ष  की कहानी.

 

Rajasthan Pride: पटवारी बना, फिर हासिल कीं 12 सरकारी नौकरी, अब IPS है राजस्थान का ये धाकड़ छोरा

Rajasthan Pride, Prem Sukh Delu IPS: देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं, क्यों कि सरकारी नौकरियां, प्राइवेट नौकरियों की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित मानी जाती हैं. इसी एक सरकारी नौकरी के लिए बच्चे रात-दिन जी-जान से मेहनत करते हैं. इनमें से कुछ तो सालों-साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तैयारियों में जुटे रहते हैं. मगर उनमें से कुछ ही लोग इसमें सफल हो पाते हैं. लेकिन हम आज आपको राजस्थान के बीकानेर के जिस होनहार प्रेम सुख डेलू  की बात कर रहे हैं, उन्होंने पटवारी से लेकर IPS तक का सफर तय किया. इस दौरान उन्हें 12 सरकारी नौकरियां प्राप्त कीं.

बहुत साधारण परिवार से हैं प्रेम सुख डेलू 

राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) निवासी  प्रेम सुख डेलू (Prem Sukh Delu) को लोग अक्सर एक्स्ट्रा टैलेंटेड कहते हैं. उसकी पीछे की वजह ये है, कि जिस एक सरकारी नौकरी के लिए बच्चे दिन-रात एक कर देते हैं, प्रेम सुख ने वहीं 12 सरकारी नौकरियां हासिल कीं. उनका जन्म एक साधारण किसान परिवार में हुआ. एक वक्त था, जब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. जानकार बताते हैं, कि उनके पिता ऊंटगाड़ी चलाते थे, और आस-पास के लोगों का सामान ढोया करते थे. पिता के इस कड़े संघर्ष के बीच प्रेम का ध्यान पूरी तरह से पढ़ाई की ओर था.

ये भी पढ़ें...

फेरों से पहले दुल्हन ने किया शादी करने से इंकार, चिल्लाकर बोली- ये तो...

पास किया UGC NET और JRF

बताया जाता है, कि प्रेम ने 10वीं तक की पढ़ाई गांव से ही की. इसके बाद, इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने बीकानेर के सरकारी डूंगर कॉलेज से पूरी की. प्रेम ने इतिहास में MA कर गोल्ड मेडल जीता. इस दौरान उन्होंने इतिहास से UGC-नेट और JRF की परीक्षा भी पास की.

प्रेम सुख डेलू की पत्नी कर रहीं है PHD

बता दें, कि प्रेम के भाई Rajasthan Police में कांस्टेबल हैं. उन्होंने ही प्रेम सुख डेलू कॉम्टीटिव एग्जान की तैयारी के लिए प्रेरित किया. साल 2010 में उन्होंने पटवारी भर्ती में सफलता हासिल हुई. बताया जाता है, कि इसी दौरान प्रेम ने कई सरकारी विभागों में निकली नौकरियों के लिए आवेदन किया, जिसमें उन्होंने 12 परीक्षाओं में सफलता मिली, और प्रयास करते-करते उन्होंने UPSC इग्जाम में सफलता हासिल की. बर्तमान में प्रेम गुजरात कैडर के IPS ऑफिसर हैं. प्रेम की शादी 25 फरवरी 2021 भानूश्री से हुई. वो PHD कर रही हैं.ेभानूश्री के माता-पिता शिक्षक हैं. 

Trending news