हनुमानगढ़ की हवा हुई 'जहरीली', AQI स्तर पहुंचा 416
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1982314

हनुमानगढ़ की हवा हुई 'जहरीली', AQI स्तर पहुंचा 416

Hanumangarh News: राजस्थान के हनुमानगढ़ बहुत ज्यादा प्रदूषित हो गई, जिसके चलते यहां का एक्यूआई स्तर 416 तक पहुंच गया है. इससे लोगों को बहुत सारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. 

हनुमानगढ़ की हवा हुई 'जहरीली', AQI स्तर पहुंचा 416

Hanumangarh News: राजस्थान के हनुमानगढ़ की हवा प्रदूषित हो गई, जिले का हवा का एक्यूआई स्तर 416 तक पहुंच गया है. इससे सांस के रोगियों की दिक्कतें बढ़नी लगी हैं. 

नवंबर 2023 के शुरुआत में हनुमानगढ़ प्रदूषण के मामले में देश में नंबर 1 पर रहा है. इस वजह प्रथम दृष्टया से पराली जलाने सामने आई है. इसके साथ ही फैक्ट्रियां और ईंट भट्टे भी जिम्मेदार है. 

यह भी पढ़ेंः Weather Update: जयपुर में नॉन-स्टॉप रिमझिम बारिश का दौर जारी! ठंड के चलते घरों में दुबके लोग

 हनुमानगढ़ की हवा प्रदूषित होने की वजह से 36 फैक्ट्री संचालकों नोटिस दिया गया है. इस नोटिस में कुछ ईंट भट्टों और कुछ पीओपी फैक्ट्रियों को बंद करवाया गया है. इसकी जानकारी प्रदूषण नियंत्रक मंडल के आरएम बीआर सिहाग ने दी है. 

वहीं, अलवर जिले से अलग हुए खैरथल-तिजारा जिले का भिवाड़ी शहर दुनिया में प्रदूषित शहरों में से नंबर वन पर है. भिवाड़ी की हवा एक बार फिर खराब हो चुकी है. बता दें कि पूर नवंबर भिवाड़ी का AQI स्तर 300 से लेकर 450 के बीच बना हुआ है, जो बहुत  खतरनाक स्तर है. भिवाड़ी पर धुंए की तरह प्रदूषण की चादर छाई हुई है. 

यह भी पढ़ेंः Jaisalmer News: पोकरण में बारिश के बाद शीत लहर का कहर, सूर्य भगवान के दर्शन नहीं हुए

भिवाड़ी में पिछले सात दिनों का AQI स्तर
21 नवंबर को 362
22 नवंबर को 298
23 नवंबर को 330
24 नवंबर को 352
25 नवंबर को 383
26 नवंबर को 381
27 नवंबर को 383

वहीं, प्रदूषण को कम करने के लिए रीको यूनिट फर्स्ट ने एहतियात के तौर पर स्मोक गन से भिवाड़ी की सड़कों पर छिड़काव करवाया जा रहा है. रविवार को लगातार एक स्मोक गन मशीन छिड़काव कर रही थी. 

Trending news