हनुमानगढ़: सीएम की अपील का असर, खिलौना बैंक की हुई शुरूआत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306206

हनुमानगढ़: सीएम की अपील का असर, खिलौना बैंक की हुई शुरूआत

 प्रदेश के मुख्यमंत्री की ओर से अपील की गई है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर खिलौना बैंक हो ताकि आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चे खिलौनों से खेल सकें. 

खिलौना बैंक का उद्घाटन

Hanumangarh: जिले में जनसहयोग से आंगनबाड़ी केंद्र में बनाए गए खिलौना बैंक का उद्घाटन जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने किया. जिले के हिसारिया हॉस्पिटल के नजदीक स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र 35 ए पर खिलौना बैंक बनाया गया है. मॉर्निंग वॉकर्स ग्रुप के सदस्यों ने आंगनबाड़ी केन्द्र को खिलौने भेंट किए हैं. कार्यक्रम में खिलौना बैंक का उद्घाटन करने के साथ ही जिला कलक्टर ने उड़ान योजना के अंतर्गत महिलाओं और किशोरियों को सेनेटरी नैपकिन पैकेट भी वितरीत किए.

अतिथियों के साथ वार्ड के गणमान्य नागरिकों की ओर से आंगनबाड़ी केन्द्र को उपहार स्वरूप खिलौने भेंट किए गए. कार्यक्रम में जिला कलक्टर डिडेल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की ओर से अपील की गई है कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर खिलौना बैंक हो ताकि आंगनबाड़ी केन्द्र में आने वाले बच्चे खिलौनों से खेल सकें. अच्छी गुणवत्ता के खिलौने देखने और उनसे कुछ सीखने का मौका बच्चों को मिल सके. डिडेल ने कहा कि इसके साथ ही प्रत्येक मंगलवार को एनिमिया मुक्त राजस्थान अभियान अंतर्गत जिले में सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों, पीएची, सीएचसी, सब सेन्टर एवं स्कूलों में शक्ति दिवस मनाया जा रहा है, इसके जरिए एनिमिया मुक्त राजस्थान का सपना साकार करने का प्रयास है. इस अभियान के तहत बच्चों को सिरप पिलाई जा रही है, जबकि महिलाओं को टेबलेट वितरित की जा रही है.

डिडेल ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से महिलाओं में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर संवेदनशील पहल की गई है. इसके तहत स्कूलों में आने वाली कक्षा 6 से 12 तक की बच्चियों और आंगनबाड़ी के सेक्टर में रहने वाली 45 वर्ष तक की महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन का निशुल्क वितरण किया जा रहा है, जिससे वे मासिक धर्म का प्रबंधन अच्छे तरीके से कर सकें और समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया जा सके. महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक प्रवेश कुमार सोलंकी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी. इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष जितेन्द्र गोयल, सामाजिक कार्यकर्ता सुमन चावला, मॉर्निंग वॉकर्स ग्रुप के नन्दन कर्मचन्दानी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक प्रवेश कुमार सोलंकी, सीडीपीओ सुनीता शर्मा मौजूद रहें.

अन्य जिलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

मुख्यमंत्री ने पायलट पर फिर साधा निशाना, बिना नाम लिए बोले- कुछ नेता कार्यकर्ताओं को भड़का रहे

दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पर मिला हाथ कटा शव, 2 घंटे बाद सड़क पर मिला युवक का हाथ

Trending news