Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2024331
photoDetails1rajasthan

बालों को हेल्दी बनाने के लिए मेहंदी में मिला लें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर!

Things to Mix with Henna for Hair: हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे-घने और काले हों. बालों को स्वस्थ बनाने के लिए लोग एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, कई लोग नेचुरल तरीका भी अपनाते हैं. इसमें से एक मेहंदी लगाना भी आता है. बालों में मेहंदी लगाने से नेचुरल कलर आता है लेकिन आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अगर अपनी मेहंदी में मिलाकर लगा लेते हैं तो आपके बालों की ग्रोथ भी बेहतर हो सकती है. 

 

नींबू

1/6
नींबू

खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों के बाल कमजोर हो रहे हैं और उसमें रूखापन भी बढ़ रहा है लेकिन अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको मेहंदी में नींबू के रस को मिलाकर लगाना चाहिए. नींबू में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो कि आपको डैंड्रफ से निजात दिलाने में सहायता करते हैं.

 

केला

2/6
केला

बालों में लगाए जाने वाले हिना पाउडर में गुनगुना पानी और केले का पेस्ट डालकर मिक्स करके लगाने से बाल चमकदार बनते हैं. 

मेथी

3/6
मेथी

बालों के लिए मेथी रामबाण मानी जाती है. बालों को स्वस्थ बनाने के लिए आप मेहंदी में तीन से चार चम्मच आंवला और मेथी पाउडर मिलाकर आपस में ठीक से मिक्स कर लें. अब गुनगुना पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और हेयर पैक की तरह बालों में लगा लें. 

प्याज का रस

4/6
प्याज का रस

बालों की सेहत को सुधारने के लिए प्याज भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. आप प्याज के रस को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं. इससे बालों की स्कैल्प अच्छी रहती है. 

दही

5/6
दही

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल नेचुरल कंडीशनर रहें तो आपको अपनी मेहंदी में दही का पेस्ट मिलाकर लगाना चाहिए. इससे बाल डैमेज नहीं होते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी

6/6
मुल्तानी मिट्टी

बालों को स्वस्थ बनाने के लिए मेहंदी में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाना भी काफी लाभदायक मनाया जाता है. यह बालों में जमा एक्स्ट्रा तेल निकालती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.