Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1701990
photoDetails1rajasthan

आपके अंग-अंग में लव हार्मोंस को भड़का देंगे ये फूड्स, लाइफ में नहीं होगी रोमांस की कमी

Oxytocin Hormone: आजकल भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों का एक-दूसरे के प्रति प्यार और अट्रैक्शन कम होता जा रहा है. लोग चाहकर भी अपने पार्टनर के प्रति प्यार-रोमांस नहीं जता पा रहे हैं. बताया जा रहा है कि लोगों की लव लाइफ में परेशानियों और रोमांस की कमी की सबसे बड़ी वजह तनाव, नींद की कमी और अनहेल्दी डाइट है. इसके चलते लोगों का अपने ही पार्टनर के प्रति प्यार और रोमांस कम होता जा रहा है लेकिन अगर आप अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करें तो फिर आप भी प्यार भड़काने वाले हार्मोंस को बढ़ा सकते हैं और अपने पार्टनर को हैरत में डाल सकते हैं.

 

ऑक्सीटॉसिन की कमी

1/7
ऑक्सीटॉसिन की कमी

अगर आप यह ट्राई करते हैं तो फिर ना केवल आपका रिश्ता मजबूत होगा बल्कि आपका पार्टनर भी आपके एनर्जी का राज पूछेगा. जो लोग अपनी लव लाइफ में खुश नहीं है या फिर अपने पार्टनर को चाह कर भी प्यार नहीं कर पाते हैं, उनके शरीर में लव हार्मोन यानी कि ऑक्सीटॉसिन की कमी होती है.

रोमांस का तड़का लग जाएगा

2/7
रोमांस का तड़का लग जाएगा

ऑक्सीटॉसिन की कमी को भी पूरा करने के लिए कई तरह के फूड्स मौजूद हैं. अगर अपने शरीर में ऑक्सीटोसिनको बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको अपनी डेली की डाइट में इन फूड्स को शामिल करना होगा. इससे आपकी जिंदगी में रोमांस का गरमा-गरम तड़का लग जाएगा.

एवोकाडो

3/7
एवोकाडो

हावर्ड मेडिकल स्कूल की एक वेबसाइट की स्टडी में बताया जाता है कि लव हार्मोन को बढ़ाने के लिए फूड सबसे बेहतर ऑप्शन हैं. इनमें सबसे पहले एवोकाडो का नाम आता है. जी हां, एवोकाडो में कई तरह के विटामिंस और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कि आपके अंदर के ऑक्सीटोसिन हार्मोन को बढ़ाकर लव लाइफ में नए रंग भर देते हैं.

तरबूज

4/7
तरबूज

गर्मियों का सीजन आते ही आपको मार्केट में तरबूज की भरमार मिल जाती है. बता दें कि लव हार्मोन को बढ़ाने में तरबूज काफी सहायक होता है. इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कि आपके शरीर के कई अंगों को शानदार फायदा पहुंचाते हैं.

स्ट्रॉबेरी

5/7
स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड नाम का कंपाउंड ऑक्सीटोसिन हार्मोन को तेजी से बढ़ाता है. इसमें विटामिन ई की भी प्रचुर मात्रा होती है, जिससे कि आप की फर्टीलिटी बूस्ट होती है.

 

लहसुन

6/7
लहसुन

आपकी लव लाइफ को सुधारने में लहसुन का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एलिसिन कंपाउंड लव हार्मोन को भड़काने में काफी सहायक होता है तो अगर आप अपनी लव लाइफ में रोमांस का तड़का लगाना चाहते हैं तो फिर आपको अपनी डेली डाइट में लहसुन का सेवन शामिल करना चाहिए.

ये फूड्स भी फायदेमंद

7/7
ये फूड्स भी फायदेमंद

अपने शरीर के अंगों के लव हार्मोन को भड़काने के लिए और ऑक्सीटोसिन को बढ़ाने के लिए आपको डार्क चॉकलेट, अंजीर, चिया सीड्स, सेलमन मछली, पालक और कद्दू के बीजों भी शामिल सेवन करना चाहिए.