Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1713146
photoDetails1rajasthan

'नाखून चबाने' की आदत से बच्चे ही नहीं, बडे़ भी परेशान, ऐसे पाएं इससे छुटकारा

Nail Biting Side Effects: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाखून चबाने को जो लोग आदत कहते हैं, वह सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है. इसका प्रभाव ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. आजकल तो बच्चे से लेकर बड़ों तक कि लोग नेल बाइटिंग की आदत से परेशान हैं. वहीं कुछ लोगों ने तो इस आदत से बचने के लिए अपने नाखूनों को बढ़ाना ही छोड़ दिया है. 

 

हाथ के बैक्टीरिया के जरिए पेट तक पहुंच जाते

1/5
हाथ के बैक्टीरिया के जरिए पेट तक पहुंच जाते

करंट लिटरेचर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हमारे देश की करीब 20 से 30% जनसंख्या नेल बाइटिंग की आदत से परेशान  है. नाखून चबाने की आदत किसी में भी हो सकती है. फिर वह चाहे बच्चे हों या फिर बड़े. आजकल के युवाओं में यह समस्या तेजी से फैल रही है. नाखून चबाने की समस्या करीब 3 साल से लेकर 21 साल तक के लोगों में पाई जा रही है लेकिन सेहत के लिए काफी हानिकारक है. ऐसा करने से हाथ के बैक्टीरिया के जरिए पेट तक पहुंच जाते हैं और कई तरह के संक्रमण का कारण बनते हैं. सेल्फ कॉन्फिडेंस पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. 

इस तरह से लगती है नेल बाइटिंग की आदत

2/5
इस तरह से लगती है नेल बाइटिंग की आदत

भले ही लोगों को लगता है कि नाखून चबाना आदत है लेकिन इसके पीछे कई बार लोगों का स्ट्रेस और एंग्जाइटी भी शामिल होती है. कभी-कभी मानसिक हलचल के चलते लोग खुद को शांत करने के लिए भी नाखून चबाना शुरू कर देते हैं. स्ट्रेसफुल सिचुएशन में भी लोगों को नाखून चबाते हुए पाया गया है. 

परफेक्ट होने की भी संभावना को बताता

3/5
परफेक्ट होने की भी संभावना को बताता

जर्नल आफ बिहेवियर थेरेपी एंड एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित एक शोध के अनुसार नाखून चबाना सिर्फ तनाव या फिर एंग्जाइटी की वजह नहीं है. इसके अनुसार नाखून चबाने की आदत परफेक्ट होने की भी संभावना को बताता है.

 

चिंता का विषय है नाखून चबाना

4/5
चिंता का विषय है नाखून चबाना

डॉक्टर्स के मुताबिक, नाखून चबाने से ना केवल फंगस बैक्टीरिया और वायरस जैसा इंफेक्शन हो जाता है बल्कि नाखूनों के आसपास की स्किन भी खराब होने लगती है. लोगों के नाखूनों से खून भी आने लगता है और आसपास सूजन हो जाती है. लगातार नाखून चबाने से दांत मसूड़ों और भी बुरा असर पड़ता है. नाखून चबाने की आदत से ऐसे पाएं छुटकारा 

नाखूनों को छोटा रखें

5/5
नाखूनों को छोटा रखें

अपने नाखूनों को छोटा रखें. अपने तनाव और एंग्जाइटी को मैनेज करने की कोशिश करें. ज्यादा नाखून चबाने का मन हो तो नाखूनों पर कोई कर भी तीखी चीज लगा लें. इससे आपका जब आने का मन नहीं करेगा. साथ ही अपने मुंह को किसी ना किसी काम में बिजी जरूर रखें. कुछ खा सकते हैं. कोई इंस्ट्रूमेंट भी बजा सकते हैं. अपने हाथों को कोई ना कोई काम सौंप दें. जैसे की टाइपिंग वगैरह शुरू कर दें.