Advertisement
photoDetails1rajasthan

गर्म पानी से नहाने वाले दें ध्यान! हो रहे इतनी दिक्कतों के शिकार

People Who Should Not Bath with Hot Water: जैसे ही ठंड का मौसम आता है, वैसे ही लोग नहाने से बचने के बहाने ढूंढते रहते हैं. ज्यादातर लोग तो ठंड में नहाना ही नहीं चाहते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो की सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं. उनके अनुसार, इससे शरीर को न केवल गर्माहट मिलती है बल्कि तनाव भी दूर होता है लेकिन कई सिचुएशन में गर्म पानी से नहाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. 

 

स्किन की नमी खत्म

1/7
स्किन की नमी खत्म

ठंड के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. ऐसे में जो लोग गर्म पानी से नहाते हैं, यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. गर्म पानी से नहाने से स्किन की नमी तो खत्म हो जाती है और कई बार लोगों को मुहांसों और खुजली की शिकायत भी होने लगती है. 

 

आलसपन बढ़ जाता

2/7
आलसपन बढ़ जाता

जो लोग सर्दियों में रोज गर्म पानी से नहाते हैं, उसे उनके शरीर में आलसपन बढ़ जाता है. सुस्ती के शिकार लोगों को गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. दरअसल गर्म पानी से नहाने के बाद बॉडी और ज्यादा रिलैक्स हो जाती है. इससे इंसान को हर समय नींद आने लगती है. 

 

फर्टिलिटी पर बुरा असर

3/7
फर्टिलिटी पर बुरा असर

बहुत ही कम लोगों को यह बात पता है कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर इंसान की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप 30 मिनट से ज्यादा समय तक हॉट वॉटर बाथ लेते हैं तो इससे फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है. 

बाल झड़ने की दिक्कत शुरू

4/7
बाल झड़ने की दिक्कत शुरू

जो लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, उससे उनके बालों को भी नुकसान होता है. इससे बालों की नमी खत्म हो जाती है और बाल काफी ड्राई और रफ हो जाते हैं. इतना ही नहीं, बाल झड़ने की दिक्कत भी शुरू हो जाती है. 

 

आंखों पर बुरा असर

5/7
आंखों पर बुरा असर

जो लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, उससे उनकी आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है. आंखों से जुड़ी किसी भी तरह की दिक्कत झेल रहे लोगों को गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. दरअसल ऐसा करने से आंखों की नमी कम हो जाती है और कई बार लोगों को खुजली लालपन और बार-बार पानी आने की दिक्कत हो जाती है. 

6/7

जो लोग ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, उससे उनके नाखूनों को नुकसान पहुंचता है. दरअसल गर्म पानी की वजह से नाखून कमजोर हो जाते हैं और वह टूटने लगते हैं. इसके साथ ही नाखूनों का नेचुरल ऑयल भी कम होने लगता है. 

गुनगुने पानी से नहाना चाहिए

7/7
गुनगुने पानी से नहाना चाहिए

ठंड के मौसम में आपको यह सारी दिक्कतें न हो इसलिए गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. इस तरह से आप कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.