trendingPhotos,recommendedPhotos/india/rajasthan/rajasthan1722559
photoDetails1rajasthan

सुबह उठने के इतनी देर बाद पिएं चाय-कॉफी, नहीं पहुंचाएगी सेहत को नुकसान

Right Time to Have Tea in Morning: चाय पीना लगभग हर किसी को पसंद होता है. भारत में तो इसे ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. अब तो यह भी कहा जाने लगा है कि पानी के बाद चाय ही वह पहली ड्रिंक है, जिसे लोग पीना पसंद करते हैं. सर्दी हो या गर्मी जिन्हें चाय पसंद होती है, वह हर मौसम में ही इसे खूब पीते हैं. जी हां, कुछ भारतीय लोग तो चाय के इतने बड़े शौकीन हैं कि वह मई-जून जैसे गर्मियों के महीने में भी चाय पीते हैं.

 

दिन की शुरुआत चाय से

1/6
दिन की शुरुआत चाय से

कुछ लोग सर्दी हो या गर्मी अपने दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से करते हैं. आजकल तो ऑफिस में लोग दिन में तीन से चार चाय पी जाते हैं. वहीं, घरों में रहने वाले लोग भी खूब चाय पीते हैं लेकिन बता दें कि चाय या कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में अगर आपको भी सुबह सवेरे उठकर चाय पीने की आदत है तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. चाय कॉफी पीने का सही समय होता है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

 

खाली पेट नुकसानदायक

2/6
खाली पेट नुकसानदायक

आपको जानकर हैरानी होगी कि सुबह के समय चाय पीना हेल्दी नहीं माना जाता है. कभी भी खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए वरना इसकी वजह से पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. कई लोगों को सुबह सवेरे उठकर चाय-कॉफी पीने की आदत होती है लेकिन यह आदत बदल लेनी चाहिए. सुबह अगर चाय पीने की इच्छा है अभी तो सही समय पर पीना चाहिए ताकि सेहत को इतना ज्यादा नुकसान ना हो.

 

यह है चाय कॉफी पीने का सही समय

3/6
यह है चाय कॉफी पीने का सही समय

सुबह सवेरे उठते ही चाय पर टूट पड़ना सेहत के लिए नुकसानदेय माना जाता है. जो लोग सुबह उठते ही चाय कॉफी पीने के लिए दौड़ते हैं, उन्हें कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन और पाचन से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं लेकिन अगर आप उठने के 1 या 2 घंटे बाद चाय या कॉफी पीते हैं तो आपके सेहत के लिए उतना ज्यादा हानिकारक नहीं है. 

 

खाना खाने के बाद पिएं चाय

4/6
खाना खाने के बाद पिएं चाय

चाय हो या कॉफी आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन अगर आप इसे खाना खाने के कुछ समय बाद पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है. दरअसल चाय या कॉफी खाली पेट के लिए ज्यादा नुकसानदायक मानी जाती है. खाना खाने के क्या आधे घंटे बाद चाय पिया जाए, तो यह अच्छा माना जाता है. 

चाय के साथ लें बिस्किट या स्नैक्स

5/6
चाय के साथ लें बिस्किट या स्नैक्स

अगर आप खाली पेट हैं और फिर भी आपको चाय पीने की इच्छा हो रही है तो फिर आप चाय के साथ 2 या 3 बिस्किट खा सकते हैं. खाली पेट चाय पीने से बेहतर है कि आप चाय के साथ स्नैक्स, बिस्किट या रस्क खा लें, यह आपके स्वाद को तो बढ़ाएंगे ही, साथ ही सेहत पर भी उसका कम बुरा असर होगा. 

नींद के साथ छेड़छाड़

6/6
नींद के साथ छेड़छाड़

कैफीन की मात्रा अधिक होने की वजह से चाय और कॉफी को दिन में दो से तीन बार पीना चाहिए. सर्दियों में आप इसे तीन से चार बार भी पी सकते हैं. ज्यादा चाय कॉफी का सेवन अनिद्रा की समस्या को भी जन्म देता है.

photo-gallery