Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1792700
photoDetails1rajasthan

बुलेट ट्रेन की तरह तेज दौड़ेगा बच्चे का दिमाग! याद्दाश्त बढ़ाने के लिए खिलाएं ये चीजें

Brain Boosting Foods: हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे जिंदगी में आगे चलकर सफल इंसान बनें. इसके लिए लोग अपने बच्चों का दिमाग बढ़ाने के लिए तरह-तरह के फूड्स खिलाते हैं. बच्चों का दिमाग मजबूत बनाने के लिए हर मां-बाप तरह-तरह की कोशिश करते हैं. यह बात तो आपको पता ही है कि दिमाग शरीर को कंट्रोल करता है. दिमाग ही शरीर का वह अंग होता है, जो कि किसी भी काम को करने के लिए शरीर को अलग-अलग तरीके के कमांड देता है.

 

खराब खानपान से कमजोर हो रहा बच्चों का दिमाग

1/7
खराब खानपान से कमजोर हो रहा बच्चों का दिमाग

आजकल के खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते बच्चों के दिमाग पर भी इस तरह के खानों का असर हो रहा है. कई बार शरीर में अलग-अलग पोषक तत्वों की कमी के चलते बच्चों के दिमाग पर इसका बुरा असर होता है और उनकी याददाश्त कम होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने बच्चों को खिलाकर उनका दिमाग किसी बुलेट ट्रेन की तरह तेज चला सकते हैं. जी हां, यह फूड बच्चों के दिमाग के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं. उनकी याददाश्त काफी तेज होती है.

अखरोट

2/7
अखरोट

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का दिमाग तेज चले और उसकी मेमोरी पावर मजबूत हो तो उसे अखरोट और बादाम प्रचुर मात्रा में खिलाएं. इनमें विटामिन ई पाया जाता है, जो कि दिमाग की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

 

पालक

3/7
पालक

पोटेशियम और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर पालक बच्चों की याददाश्त तेज करने में काफी मददगार होती है. इससे उनमें सीखने की क्षमता भी तेजी से बढ़ती है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां

4/7
हरी पत्तेदार सब्जियां

जो बच्चे बचपन से ही हरी पत्तेदार सब्जियां और सिट्रस गुणों वाले फ्रूट्स खाते हैं, तो उनका दिमाग काफी तेज होता है. ये चीजें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और इनमें कैरोटेनॉयड्स भी पाया जाता है, जो कि पावरफुल ब्रेन के लिए जाना जाता है. हरी सब्जियों में बच्चों को आप पत्तागोभी, ब्रोकली, ब्रूसली और अन्य सब्जियां खिला सकते हैं.

ब्लैकबेरी

5/7
ब्लैकबेरी

बच्चों का दिमाग तेज करने में ब्लैकबेरी भी काफी लाभदायक माना जाता है. जो बच्चे कमजोर दिमाग के होते हैं, उन्हें अगर ब्लैकबेरी खिलाई जाए तो उनका दिमाग काफी तेज हो सकता है.

फैटी फिश

6/7
फैटी फिश

टूना, सेलमन और सार्डिन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह दिमाग को मजबूत करने और याददाश्त बढ़ाने में काफी मददगार होता है.

डॉर्क चॉकलेट्स

7/7
डॉर्क चॉकलेट्स

अगर आपसे कोई कहे कि चॉकलेट से बच्चे का दिमाग तेज हो सकता है तो शायद आप न मानें पर यह सच है. बच्चों के दिमाग के लिए नारियल वाली डार्क चॉकलेट काफी लाभीदायक होती है.

अगर आप अपने बच्चों को आगे बताए गए फूड्स को खिलाते हैं तो इससे बच्चों की मेमोरी पावर काफी तेज होती है और उनका दिमाग बुलेट ट्रेन की स्पीड की तरह चलने लगेगा.