Advertisement
photoDetails1rajasthan

झाइयों के लिए रामबाण है बादाम का तेल, जानें लगाने का सही तरीका, चेहरा होगा साफ

How to Get Rid of Freckles: बदलते लाइफस्टाइल और बिगड़ते खान-पान के चलते आजकल लोगों की स्किन पर इसका असर साफ नजर आ रहा है. इन सबके अलावा बढ़ता पॉल्यूशन भी कई बार लोगों की स्किन पर पूरा असर डालता है. इसकी वजह से महिलाएं हो या पुरुष, सभी के चेहरों पर एजिंग के निशान यानी की झाइयां बनना शुरू हो जाती है, जो की देखने में बेहद ही भद्दी लगती हैं. 

 

भद्दी लगती झाइयां

1/5
भद्दी लगती झाइयां

कई बार तो कुछ लोगों के चेहरे पर झाइयां इतनी गहरी हो जाती हैं कि वह बाहर निकलने से भी कतराते हैं. ऐसे में आज आपको झाइयों के लिए एक देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं. आपने सुना होगा कि झाइयों को ठीक करने के लिए ज्यादातर लोग बादाम तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें फायदा नहीं मिलता है. दरअसल लोगों की कुछ गलतियों की वजह से वह तेल को सही तरीके से नहीं लगाते हैं और उनके चेहरे की झाइयां जस की तस बनी रहती हैं. 

पोषक तत्वों की भरमार

2/5
पोषक तत्वों की भरमार

चेहरे पर मौजूद झाइयों को नेचुरल तरीके से खत्म करने के लिए बादाम का तेल रामबाण माना जाता है लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से अप्लाई करें तभी यह असर भी करता है. बादाम के तेल में विटामिन ई, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह सभी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं. इनके चलते कई तरह की स्किन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा भी मिलता है. 

ऐसे करें इस्तेमाल

3/5
ऐसे करें इस्तेमाल

अगर किसी के चेहरे पर बहुत ज्यादा झाइयां हैं तो उन्हें खत्म करने के लिए रोज रात में सोने से पहले हल्के हाथों से बादाम के तेल से चेहरे की चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी हथेलियां पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लेनी हैं और फिर सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करनी है. 

 

दूसरा तरीका

4/5
दूसरा तरीका

चेहरे से झाइयों को खत्म करने के लिए दूसरे तरीके में आपको नारियल तेल और एलोवेरा जेल को बादाम तेल में मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई करना है. इससे काफी हद तक झुर्रियां भी खत्म होती हैं और स्किन की ड्राइनेस से भी छुटकारा मिलता है. इस तरह से बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से सूजन और आंखों के नीचे देखने वाले डार्क सर्कल्स भी काफी हद तक कम होते हैं. 

डार्क सर्कल्स करे कम

5/5
डार्क सर्कल्स करे कम

बादाम के तेल में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों को खत्म करने का काम करती है. बादाम तेल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे के महासा दाग-धब्बों जैसे दिक्कतों से छुटकारा पाने में आसानी मिलती है. इसमें जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और इससे दाग धब्बे कम होने लगते हैं. 

जब अपने चेहरे पर बादाम का तेल अप्लाई करते हैं तो इससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और पोर्स में जमा गंदगी भी बाहर निकल जाती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की स्किन को हेल्दी बनाने में सहायता करते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.