Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2057298
photoDetails1rajasthan

सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं काले तिलों का सेवन, मिलते हैं ये तगड़े फायदे

Health Benefits of Black Sesame: वैसे तो ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में सफेद तिलों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि काले तिल भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अक्सर काले तिलों का इस्तेमाल पूजा के समय किया जाता है लेकिन यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. काले तिल में पॉली सैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर के मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में सहायता करते हैं. सफेद तिलों की तरह ही काले तिल भी सेहत के लिए तगड़े फायदेमंद माने जाते हैं. काले तिलों के सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं, चलिए बताते हैं- 

 

पाचन तंत्र बेहतर

1/5
पाचन तंत्र बेहतर

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों में पाचन से जुड़ी दिक्कतें देखी जाती हैं. ऐसे में जो लोग काले तिलों का सेवन करते हैं, उन्हें पाचन से जुड़ी परेशानियां कम होती हैं. काले तिलों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है और पाचन क्रिया को बेहतर करती है.  इससे अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर होती हैं. 

हड्डियां हों मजबूत

2/5
हड्डियां हों मजबूत

ठंड के मौसम में काले तिलों के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. काले तिल में कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है. सर्दियों के मौसम में जो लोग भी इसका सेवन करते हैं, उन्हें हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. गठिया के मरीजों के लिए काले तिलों का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. 

दिमागी सेहत रखे तो दुरुस्त

3/5
दिमागी सेहत रखे तो दुरुस्त

काले तिल में मैग्नीशियम और विटामिन B6 जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो की दिमागी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. काले तिलों के सेवन से दिमागी पावर मजबूत होती है. 

दिल की सेहत बेहतर

4/5
दिल की सेहत बेहतर

काले तिलों में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

 

इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

5/5
इम्यूनिटी पावर बढ़ाए

बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने में काले तिलों का काफी अहम योगदान माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इससे इंसान का शरीर मौसी बीमारियों और संक्रमण से बच जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.