Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2061960
photoDetails1rajasthan

चाय-पराठा एकसाथ खाना सेहत के लिए सही या गलत? जानिए इसका शरीर पर असर

Health Tips: सुबह सवेरे उठते ही अक्सर लोग नाश्ते में चाय-पराठा खाना पसंद करते हैं. चाय-पराठा खाना इंडियंस का सबसे फेवरेट नाश्ता माना जाता है लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि यह हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन तो बिल्कुल नहीं है. यह सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. आज आपको बताएंगे कि क्यों चाय-पराठा एक साथ नहीं खाना चाहिए या फिर पराठा खाने के तुरंत बाद चाय क्यों नहीं पीनी चाहिए? भारतीय लोग खाने के शौकीन होते हैं और यह कई बार तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट भी करते रहते हैं. कई बार मौसम के मुताबिक, खानपान के साथ भी एक्सपेरिमेंट करते हैं लेकिन उनकी एक्सपेरिमेंट की आदत कई बार उनकी सेहत पर बुरा असर डाल देती है. इसमें से एक चाय और पराठा का सेवन माना जाता है. 

 

एसिडिटी का खतरा

1/5
एसिडिटी का खतरा

जो लोग गरमा-गरम पराठों के साथ चाय पीते हैं, उनके शरीर में सूजन और एसिड बनने की दिक्कत हो सकती है. पराठे के साथ चाय और कॉफी का सेवन पेट में एसिड बेस संतुलन को नुकसान पहुंचाने का काम करता है. इससे लोगों को अक्सर ही गैस या अपच की शिकायत हो सकती है. 

 

एनीमिया रोगी

2/5
एनीमिया रोगी

आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को भूलकर भी चाय-पराठे को एक साथ नहीं खाना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक, चाय में फेनोलिक रसायन पाया जाता है, जो कि पेट की परत में आयरन कॉम्प्लेक्स के निर्माण को बढ़ा देते हैं. इससे शरीर आयरन को ठीक से सोख नहीं पाता है. 

पोषक तत्व नहीं मिलते

3/5
पोषक तत्व नहीं मिलते

एक स्टडी के मुताबिक, चाय में टैनिन पाया जाता है, जो कि शरीर में प्रोटीन के पचने की प्रक्रिया को 38% तक धीमी कर देता है और चाय शरीर में प्रोटीन के अवशोषण को रोक देती है. 

कब पिएं चाय

4/5
कब पिएं चाय

ध्यान रखें जब भी खाना खाएं, उसके 45 मिनट के बाद ही चाय पिएं यानी कि नाश्ता या फिर दोपहर के भजन के करीब 1 घंटे बाद चाय का सेवन कर सकते हैं. हो सके तो शाम को स्नैक्स के साथ एक कप चाय ले सकते हैं. 

 

खाली पेट न पिएं चाय

5/5
खाली पेट न पिएं चाय

ध्यान रखें कभी भी सुबह सवेरे उठते ही चाय ना पिएं. दिन की शुरुआत अगर करना चाहते हैं तो आपके बिना चीनी वाली चाय, नींबू या शहद की चाय या फिर हर्बल चाय पीनी चाहिए. इसके साथ ही सुबह सवेरे उठकर सादा पानी भी पी सकते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.