Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2055644
photoDetails1rajasthan

इन 6 बीमारियों को दूर रखता है काला नमक, जानें सेवन का सही तरीका

Black Salt Benefits: ज्यादातर लोग खाना बनाते समय सफेद नमक का इस्तेमाल करते हैं. घर में कुछ भी बने, सबसे ज्यादा सफेद नमक का प्रयोग किया जाता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि यह नमक सेहत के लिए उतना ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है, जितना की काला नमक होता है. कई बार डॉक्टर भी सफेद नमक की जगह काला नमक खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सेहत को कई तरह के दिक्कतों से बचाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काले नमक में कई तरह के जरूर पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें सल्फाइड, मैग्नीशियम, सोडियम क्लोराइड, सल्फेट, आयरन और कैल्शियम आदि शामिल हैं. काले नमक के सेवन से शरीर को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

 

वजन कम करें

1/6
वजन कम करें

काले नमक में कई तरह की एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो कि शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया और फ्री रेडिकल्स को खत्म करने का काम करती हैं. काला नमक पाचन क्रिया को सुधरता है और शरीर के सेल्स तक पोषण पहुंचाता है. इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. 

कब्ज

2/6
कब्ज

अगर किसी को कब्ज एसिडिटी का गैस की समस्या रहती है तो काला नमक उसके लिए काफी लाभदायक माना जाता है. काला नमक छोटी आंत की अब्जॉर्प्शन प्रक्रिया को बढ़ाने में सहायता करता है. यह पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों से बचाव भी करता है. 

मसल्स मजबूत

3/6
मसल्स मजबूत

काले नमक में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो की मांसपेशियों के सिकुड़ने की दिक्कत को रोकने में मदद करती है और इससे मसल्स में मजबूती आती है. 

दिल की सेहत

4/6
दिल की सेहत

अगर किसी का खून बहुत ज्यादा गाढ़ा बना रहता है तो उसे काले नमक का सेवन करना चाहिए. इससे खून को पतला करने में सहायता मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को भी काम करने में सहायता करता है. 

 

नर्वस सिस्टम

5/6
नर्वस सिस्टम

काले नमक में कई ऐसे खनिज पाए जाते हैं, जो की नर्वस सिस्टम को शांत करने का काम करते हैं. इससे कॉर्टिसोल और एड्रेनलाईन जैसे दो खतरनाक तनाव हार्मोन को कम किया जा सकता है. इसके नियमित सेवन से नींद भी अच्छी आती है.

सीने की जलन

6/6
सीने की जलन

जो लोग काले नमक का सेवन करते हैं, उससे उनका खून पतला होता है. इससे पूरे शरीर को आराम मिलता है. काले नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.