काली कोहनियों-घुटनों को गोरा बना देता है यह तेल! करें ट्राई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1923449

काली कोहनियों-घुटनों को गोरा बना देता है यह तेल! करें ट्राई

Black Elbows and Knees Fair Tips: अगर आपके घुटने या कोहनी पर कालापन छाया हुआ है तो आपको नारियल तेल और एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाना चाहिए और फिर उस हिस्से में लगा लेना चाहिए. 20 मिनट के बाद आपको साफ पानी से धुल देना चाहिए. इससे उस हिस्से का कालापन गायब हो जाएगा.

काली कोहनियों-घुटनों को गोरा बना देता है यह तेल! करें ट्राई

Black Elbows and Knees Fair Tips: कई बार इंसान अपने पूरे शरीर का तो बहुत ध्यान रखता है अपने हाथों-पैरों को चमकाया करता है लेकिन जब बात कोहनी या घुटनों की आती है तो वह इसे नजरअंदाज कर देता है. लोग अपनी स्किन और चेहरे को संवारने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोहनी और घुटनों पर छाए कालेपन को बहुत ही कम ध्यान देते हैं. ऐसे में यह देखने में बड़े भद्दे लगते हैं. 

हाथों पैरों की स्किन रूखी हो जाने, ट्रेनिंग क्रीम या लोशन न लगाने की वजह से भी कई बार इन हिस्सों पर कालापन छा जाता है तो इसके लिए आज हम आपको नारियल तेल के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. दरअसल नारियल के तेल में एंटी वायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की घुटनों और कोहनी का कालापन दूर करने के साथ-साथ स्किन को पोषण भी देते हैं.

यह भी पढ़ें- टायफाइड मरीज खाएं ये 5 चीजें, जल्द मिलेगा आराम

 

नारियल तेल और एलोवेरा जेल 
अगर आपके घुटने या कोहनी पर कालापन छाया हुआ है तो आपको नारियल तेल और एलोवेरा जेल को एक साथ मिलाना चाहिए और फिर उस हिस्से में लगा लेना चाहिए. 20 मिनट के बाद आपको साफ पानी से धुल देना चाहिए. इससे उस हिस्से का कालापन गायब हो जाएगा.

नारियल तेल और हल्दी
अगर आपकी कोहनी या फिर घुटने में कालापन ज्यादा है तो उसे हटाने के लिए आपको हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. यह स्किन को तो साफ करती है साथ ही रंगत को भी निखारती है. इसके लिए आपको दो चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाना चाहिए और फिर इसे कोहनी और घुटनों पर 15 मिनट के लिए लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- आंखों से चश्मा उतार देते हैं ये सुपरफूड्स, तेज होती है नजर

 

नारियल तेल और हल्दी
घुटनों और खूनी पर छाए हुए कालेपन को दूर करने के लिए नारियल तेल में बेसन को मिलाकर लगाना बेहद बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. दरअसल बेसन स्किन को एक्स्फोलिएट कर देता है. इसके लिए आपको दो चम्मच नारियल तेल लेना है और एक चम्मच बेसन मिलाकर 10 मिनट के लिए वहां पर लगाना है. 

नारियल तेल और शहद 
कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए नारियल तेल और शहद भी बेस्ट ऑप्शन होता है. इसके लिए आपको एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद मिलाना है और फिर इसके पेस्ट को 20 मिनट तक कोहनी-घुटने पर लगा कर रखना है. 20 मिनट बाद साफ पानी से धुल देना है. 

Disclaimer: स्किन पर छाए कालेपन को हटाने के लिए नारियल तेल काफी लाभदायक माना जाता है लेकिन फिर भी स्किन से जुड़े नुस्खे को आजमाने से पहले आपको एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए.

Trending news