इन तेलों को लगाने से बाल चोटी होगी मोटी, सहेलियां पूछेंगी घनी जुल्फों का राज
Advertisement

इन तेलों को लगाने से बाल चोटी होगी मोटी, सहेलियां पूछेंगी घनी जुल्फों का राज

Hair Care Tips: अगर अपने बालों की ऑयलिंग करते हैं तो आपके बाल मजबूत और घने हो सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही तेल का भी चयन करना होगा. बालों के गिरने की समस्या कई वजह से हो सकती है. इनमें से शरीर में पोषक तत्वों की कमी मौसम का असर गर्भावस्था या फिर किसी गंभीर बीमारी की शुरुआत आदि लेकिन बालों को बेहतरीन बनाने के लिए आप कुछ खास तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इन तेलों को लगाने से बाल चोटी होगी मोटी, सहेलियां पूछेंगी घनी जुल्फों का राज

Hair Care Tips: आजकल जिसे देखो, वहीं, बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से जूझ रहा है. आजकल के लोगों में खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते तेजी से बालों से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं. इनमें बालों का रूखापन, बेजान, बाल गिरना आदि शामिल हैं लेकिन आप इन सभी समस्याओं से बचने के लिए ऑयलिंग का सहारा ले सकते हैं. 

अगर अपने बालों की ऑयलिंग करते हैं तो आपके बाल मजबूत और घने हो सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सही तेल का भी चयन करना होगा. बालों के गिरने की समस्या कई वजह से हो सकती है. इनमें से शरीर में पोषक तत्वों की कमी मौसम का असर गर्भावस्था या फिर किसी गंभीर बीमारी की शुरुआत आदि लेकिन बालों को बेहतरीन बनाने के लिए आप कुछ खास तेलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- इन 6 बीमारियों को दूर रखता है काला नमक, जानें सेवन का सही तरीका 

आंवला तेल 
बालों को मजबूत और नेचुरली शाइनी बनाने के लिए आंवले का तेल बालों के लिए रामबाण माना जाता है. आंवला के तेल में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे कॉलेजन बढ़ता है और बालों को मजबूती भी मिलती है. 

नारियल तेल 
बालों को मोटा घना मजबूत काला बनाने के लिए शैंपू करने से पहले बालों में नारियल तेल और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके मालिश करनी चाहिए. इससे बाल मजबूत होते हैं और उनका घनत्व भी बढ़ता है. 

यह भी पढे़ं- रातों-रात साफ और ग्लोइंग होगी स्किन, इस तरह से इस्तेमाल करें चंदन

प्याज का तेल 
बालों के लिए प्याज का तेल किसी जड़ी बूटी की तरह फायदा पहुंचाता है. यह बालों को मजबूती देने का काम करता है. इसके लिए आपको सबसे पहले प्याज की छोटे-छोटे टुकड़े काट लेते हैं. फिर उन्हें नारियल तेल में पकाना चाहिए. इसके बाद उसे तेल को छानकर बालों में लगाना चाहिए. 

बादाम तेल 
बालों के लिए बदाम का तेल भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. बादाम के तेल से बालों को पोषण मिलता है और वह जड़ों से मजबूत होते हैं. इससे बालों में शाइन भी आती है. 

यह भी पढे़ं- चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल लगाने का सही तरीका, चंद दिनों में आएगा निखार

कैस्टर ऑयल 
बालों की सेहत का ध्यान रखने के लिए कैस्टर ऑयल से बेहतर शायद ही कोई ऑप्शन हो सकता है. इसमें विटामिन ई प्रोटीन और खनिज पाए जाते हैं. कैस्टर ऑयल लगाने से स्कैल्प का पीएच बैलेंस में रहता है और नेचुरल और उसको बनाए रखना है. 

अगर आप इन तेलों को नियमित रूप से अपने बालों में अप्लाई करते हैं तो आपकी बाल चोटी काफी मोटी हो जाएगी और आपकी फ्रेंड भी आपसे बालों के घने होने का राज पूछेंगे.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

यह भी पढे़ं- हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, जल्द करें डाइट में शामिल

यह भी पढे़ं- शरीर में तेजी से खून बढ़ाती हैं किचन की ये 8 चीजें, जल्द होंगे स्वस्थ

यह भी पढे़ं- जरूरी नहीं है मेकअप रिमूवर खरीदना, इन चीजों से हो सकता है आपका काम

यह भी पढे़ं- डायबिटीज के लिए रामबाण इलाज है इस सब्जी का जूस, जल्द दिखता है असर

 

 

Trending news