गर्मियों में ये 4 ड्राईफ्रूट्स रखेंगे आपको ठंडा, जान लें खाने का सही तरीका
Advertisement

गर्मियों में ये 4 ड्राईफ्रूट्स रखेंगे आपको ठंडा, जान लें खाने का सही तरीका

 ड्राई फ्रूट के सेवन के चलते आपको आपका पेट दिनभर भरा-भरा महसूस देता है और ताकत भी खूब मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों में ड्राई फ्रूट का ज्यादा सेवन नुकसानदेय माना जाता है. 

गर्मियों में ये 4 ड्राईफ्रूट्स रखेंगे आपको ठंडा, जान लें खाने का सही तरीका

Dry Fruits Benefits: सूखे मेवे यानी की ड्राई फ्रूट सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, इसके बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे. यह एक ऐसा शक्तिशाली खाद्य पदार्थ है, जिसे खाकर सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. ड्राई फ्रूट में पोटेशियम, विटामिन, फाइबर, मिनरल्स आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इन में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. इन सारी वजहों के चलते ड्राई फ्रूट्स को एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है.

अगर आप ड्राई फ्रूट का सही तरीके से सेवन करते हैं तो आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. यह ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर दोनों को कम करने में मदद करता है. ड्राई फ्रूट के सेवन के चलते आपको आपका पेट दिनभर भरा-भरा महसूस देता है और ताकत भी खूब मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों में ड्राई फ्रूट का ज्यादा सेवन नुकसानदेय माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- दवा के साथ गलती से न करें इन चीजों का सेवन, भुगतने पड़ सकते बुरे नुकसान

 

कहते हैं कि ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में तो ऐसे शरीर की गर्मी बढ़ाने के लिए खाया जाता है. अगर गर्मियों में आप खाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में आपको कौन-कौन से ड्राई फ्रूट कैसे खाने चाहिए, इसके बारे में हम आपको बताते हैं-

अखरोट 
यह ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो लगभग सभी को पसंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. अगर आप इसे गर्मियों में खाना चाहते हैं तो रात भर पहले पानी में भिगो दें. फिर सुबह इसका सेवन करें. इससे इसकी तासीर ठंडी हो जाती है. सोक्ड अखरोट गर्मियों में काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

अंजीर 
वैसे तो अंजीर की तासीर काफी गर्म होती है लेकिन गर्मी में अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो दिन में दो अंजीर ही खाएं. इससे ज्यादा अंजीर अगर आप खाते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. 

बादाम
कई लोगों को गर्मी में बादाम खाना पसंद होता है लेकिन इसकी तासीर काफी गर्म होती है. ऐसे में इसे आप रात में पानी में भिगोकर रख सकते हैं. इसके बाद सुबह भीगे हुए बादाम खाने से काफी फायदे होते हैं. भीगे बादाम खाने से चेहरे पर पिंपल भी नहीं होते हैं.

यह भी पढ़ें- Health Tips: अगर चेहरे पर जम गया है मोटापा, तो फॉलों करें ये टिप्स, वापस आएगी 'जॉ लाइन'

किशमिश 
किशमिश ऐसे ड्राई फ्रूट होते हैं, जिन्हें खाने के तुरंत बाद शरीर में दमदार एनर्जी आ जाती है लेकिन अगर गर्मियों में आप इसे खाना चाहते हैं तो रात भर पहले इसे भिगोकर रख लें. भीगे हुए किशमिश की तासीर ठंडी होती है और शरीर को कई सारे फायदे देती है.

Trending news