Hair Care Tips: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, कभी नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत
Advertisement

Hair Care Tips: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, कभी नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

Home Remedies For Grey Hair: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आज अधिकतर लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं. 

 

Hair Care Tips: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय, कभी नहीं पड़ेगी हेयर डाई की जरूरत

Home Remedies For Grey Hair: सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे हेयर डाई या कलर का सहारा लेते हैं, जिससे आपके बाल तो काले हो जाते हैं, लेकिन ऐसा करने से बालों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे. साथ हेयर फॉल, ड्राईनेस और दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. 

बिना डाई के बालों को नेचुरली काला करने के घरेलु उपाय 

1. आंवला के इस्तेमाल से काले होंगे बाल 
आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. सफेद बालों से निजात पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका उपयोग करने के लिए 2 से 3 आंवला को कुंचकर उसका रस निकाल लें. फिर रस को किसी भी हेयर ऑयल में अच्छे से मिलाकर अपने बालों में लगा लें. करीब से 3 से 4 घंटे बाद नॉर्मल पानी से हेयर वॉश कर लें. 

2. प्याज का रस सफेद बालों से दिलाए निजात 
खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला प्याज सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, लेकिन बालों के लिए भी ये काफी लाभकारी साबित हो सकता है. यह बालों को न सिर्फ जड़ से काला करता है बल्कि चमकदार और मजबूत भी बनाता है. प्याज का रस आप सीधे तौर पर भी बालों में लगा सकते हो या फिर इसे नारियल या सरसों के तेल में भी मिलाकर लगाया जा सकता है. बेहतर रिजल्ट्स के लिए इस मिश्रण को सप्ताह में 2 से 3 बार बाल धोने से पहले लगाएं. 

3. एलोवेरा और तेल का मिश्रण लगाएं
सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल, सरसों, अरंडी या जैतून के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. इसे भी आप 3 से 4 घंटो के लिए बालों में लगाएं रखें. फिर शैंपू से बाल धो लें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए आप इस मिश्रण को सप्ताह में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं पद्म श्री राम वंजी सुतार,जिन्होंने बनाई है राम मंदिर में लगी जटायु की प्रतिम

Trending news