Padma Awards 2024: पद्म विभूषण से नवाजे जाएंगे चिरंजीवी, दादा मिथुन को मिला पद्म भूषण, जानें और भी नाम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2081062

Padma Awards 2024: पद्म विभूषण से नवाजे जाएंगे चिरंजीवी, दादा मिथुन को मिला पद्म भूषण, जानें और भी नाम

Padma Awards 2024: एक्ट्रेस वैजयंती माला, साउथ एक्टर चिरंजीवी और डांसर पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण पुरस्कार मिलेगा. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, सिंगर उषा उत्थुप और दिवंगत एक्टर विजयकांत को पद्मभूषण से सम्मानित किया जाएगा. 

Padma Awards 2024: पद्म विभूषण से नवाजे जाएंगे चिरंजीवी, दादा मिथुन को मिला पद्म भूषण, जानें और भी नाम

Padma Awards 2024: गणतंत्र दिवस के खास मौके पर हमेशा की तरह ही इस बार भी पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया गया है. इस बार 132 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से नवाजा जाएगा. इसमें सिनेमा जगत से भी जुड़ी कई हस्तियां शामिल हैx. बताया जा रहा है कि इस बार 132 पद पुरस्कारों में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्मश्री सम्मान लोगों को दिए जाएंगे. 

फिल्मी दुनिया से जुड़ी हस्तियों की बात करें तो दिवंगत एक्ट्रेस वैजयंती माला और साउथ के सुपरस्टार एक्टर चिरंजीवी को पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा. बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को पद्मभूषण से सम्मानित किया जाएगा. यह पद्म भूषण अवार्ड इसी साल राष्ट्रपति के द्वारा सभी को दिए जाएंगे. इस साल कौन-कौन सी हस्तियों को पद्म अवॉर्ड मिलने वाले हैं, चलिए बताते हैं. 

यह भी पढ़ें- सीमा हैदर बनी 'नागिन' तो सचिन मीणा बना 'सपेरा', फिर हुआ धांसू डांस कॉम्पटीशन

एक्ट्रेस वैजयंती माला, साउथ एक्टर चिरंजीवी और डांसर पद्मा सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण पुरस्कार मिलेगा. अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, सिंगर उषा उत्थुप और दिवंगत एक्टर विजयकांत को पद्मभूषण से सम्मानित किया जाएगा. 

कैसा रहा सिनेमा की जगत में योगदान 
एक्ट्रेस वैजयंती माला की बात करें तो उन्होंने 1950-60 के दशक की कई दमदार फिल्मों में काम किया है. उन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ साउथ सिनेमा में भी अपने एक्टिंग टैलेंट का जलवा दिखाया. एक्ट्रेस वैजयंती माला ने नया दौर, आशा, साधना जैसी फिल्मों में दमदार एक्टिंग की. वहीं, एक्टर चिरंजीवी को साउथ की दुनिया में काफी प्यार मिलता है. साउथ फिल्म इंडस्ट्री में वह काफी एक्टिव हैं और डेढ़ सौ से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. एक्टर चिरंजीवी राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं. 

यह भी पढे़ं- प्रेमिका की शादी में आए बारातियों के खाने में दिलजले आशिक ने मिला दिया जमालघोटा, नजारा देख नहीं रुकेगी हंसी

बात अगर मिथुन चक्रवर्ती की करें तो उन्होंने 1980-90 के दशक में जमकर फिल्मी सिनेमा पर राज किया. दादा मिथुन चक्रवर्ती का नाम फिल्म प्यार झुकता नहीं, प्यार का मंदिर और गुलामी जैसी फिल्मों की वजह से आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है. 

यह भी पढे़ंपलक झपकते ही परी सा सुंदर लड़की बन गया यह लड़का, एक मिनट के लिए नहीं हटेंगी नजरें

सम्माननीय है यह पुरस्कार
बता दें कि पद्म पुरस्कारों में पद्म विभूषण पद्म भूषण और पद्मश्री दिया जाता है. इन पुरस्कारों को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से गिना जाता है. साल 1954 से हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर इनकी घोषणा की जाती है. यह साहित्य, शिक्षा, खेल, कला, विज्ञान, चिकित्सा और सामाजिक कार्य जैसे क्षेत्र में दिया जाता है. वहीं, भारत रत्न के बाद पद्म विभूषण पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्कार की ही बारी आती है.

Trending news