75th Independence Day: 15 अगस्त पर देशभक्ति गानों पर इंस्टाग्राम रील्स बनाने पर मिलेगा स्पेशल गिफ्ट!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1302631

75th Independence Day: 15 अगस्त पर देशभक्ति गानों पर इंस्टाग्राम रील्स बनाने पर मिलेगा स्पेशल गिफ्ट!

Top Patriotic Bollywood Songs: देश में जश्न का माहौल है. ऐसे में आज हम आपको कुछ देशभक्ति से लबरेज फिल्मी गानों के बारे में बता रहे हैं. जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे

75th Independence Day: 15 अगस्त पर देशभक्ति गानों पर इंस्टाग्राम रील्स बनाने पर मिलेगा स्पेशल गिफ्ट!

75th Independence Day: 15 अगस्त 2022 (15 August 2022) को देश इस बार अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. देशभर में 15 अगस्त की धूम मची हुई है. देशभर में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है. 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरूआत हो गई है.

 देश में जश्न का माहौल है. इस उत्सव की अपनी अलग ही अहमियत हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ देशभक्ति से लबरेज फिल्मी गानों के बारे में बता रहे हैं. इन गानों में सेना, देश और सैनिकों के परिवार का जिक्र किया गया है. जिसे सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे और अंदर देशभक्ति की भावना और प्रबल हो जाएगी.

इन गीतों को अपनी स्वतंत्रता दिवस की प्लेलिस्ट में शामिल करें और पतंगबाजी और छुट्टी मनाते हुए इनका आनंद लें. अपने प्रियजनों के साथ, आप ट्रेंडिंग इंस्टाग्राम रील्स बना सकते हैं. इस स्वतंत्रता दिवस के लिए, इन सदाबहार गीतों को देखें जो आपके रोंगटे खड़े कर सकते हैं.

ऐ मेरे वतन के लोगों गीत के बगैर अधूरे रहते हैं कार्यक्रम
जब भी देशभक्ति का अवसर आता है तो कवि प्रदीप का लिखा और लता का गाया हुआ यह गीत जरूर गाया जाता है. ऐ मेरे वतन के लोगों, ज़रा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करों कुर्बानी... लता मंगेशकर का गाया यह गीत जिसे सुनकर देश के प्रधानमंत्री तक की आंखों में आंसू आ गए थे. आज भी इस गीत के बगैर कोई भी देशभक्ति कार्यक्रम अधूरा ही माना जाता है.

यह दिल में देशभक्ति से ओतप्रोत कर देने वाला गीत है जिसने लोगों को अपने देश के लिए प्यार की एक मजबूत भावना का अनुभव कराया है. स्वतंत्रता दिवस उन लोगों को सम्मानित करने का दिन है जिन्होंने इस देश की स्वतंत्रता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी. 

दिल दिया है जान भी देंगे- कर्मा
यह गाना बॉलीवुड के प्रतिष्ठित हिट गानों में से एक है. 1986 की फिल्म कर्मा में दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, नसीरुद्दीन शाह, पूनम ढिल्लों, श्रीदेवी और अनुपम खेर दिखाई दिए. स्वतंत्रता दिवस के इस गीत के शब्दों से हर देशभक्त का दिल हिल गया है, हर बार जब यह बजता है तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

मां तुझे सलाम -बंदे मातरम
अपने गानों से एआर रहमान लगातार हमें मदहोश करते हैं. महबूब द्वारा लिखा गया गीत 1997 के एल्बम वंदे मातरम में पाया जा सकता है. तब से यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाला गैर-फिल्मी एल्बम बन गया है.ऑस्कर विनर गायक ए आर रहमान का बहुचर्चित सॉन्ग 'मां तुझे सलाम' काफी सालों से 15 अगस्त के खास अवसर पर धूम मचाता आ रहा है. 

रंग दे बसंती
एआर रहमान का एक और व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला स्वतंत्रता दिवस गीत. फिल्म रंग दे बसंती के टाइटल सॉन्ग से हर कोई मदहोश है, जो बेहद ऊर्जावान है. रंग दे बसंती फिल्म का टाइटल ट्रैक  काफी एनर्जेटिक है और सभी को जीवंत कर देता है. इस गाने को दलेर मेहंदी, केएस चित्रा ने खूबसूरती से गाया है और संगीत एआर रहमान ने दिया है. मुझे पूरा यकीन है कि यह गीत देशभक्ति की भावनाओं को जगाएगा. 

कंधों से मिलते है कंधे- लक्ष्य
2004 की फिल्म लक्ष्य में मुख्य कलाकार ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा थे. इस फिल्म के साउंडट्रैक में बहुत सारे खूबसूरत गाने हैं, लेकिन यह विशेष रूप से अलग है. फिल्म में 1999 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान घटित होने के रूप में दर्शाया गया है, और यह एक लक्ष्यहीन व्यक्ति पर केंद्रित है जो जीवन में अपने उद्देश्य की खोज करता है.

ऐ वतन (राजी– 2018)
अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान द्वारा यह गाना फिल्म राजी का है. राजी फिल्म में विक्की कौशल और आलिया भट्ट मुख्य किरदार में थे. यह फिल्म रॉ (RAW) जासूस की बहादुरी पर आधारित थी. इसमें दिखाया गया है कि कैसे कुछ लोग देश के लिए कितनी बड़ी जोखिम उठाते हैं लेकिन उनका कहीं नाम नहीं होता है क्योंकि वो एक जासूस की जिंदगी जी रहे होते हैं. इस गाने को अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान ने गाया है. इस गाने को सुनकर आपके अंदर का देशप्रेमी जरूर जग जाएगा.

ये भी पढ़े- आजादी के अमृत महोत्सव में रंगा नजर आया मालपुरा, 201 फीट के तिरंगे की निकाली रैली

चक दे इंडिया- चक दे इंडिया
"कुछ करिये" गाना सुनकर हर भारतीय को गर्व और देशभक्ति दोनों महसूस होती है. शिमित अमीन द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी के बारे में है जो महिला टीम को कोचिंग देकर अपनी गलतियों का प्रायश्चित करना चाहता है. चक दे ​​इंडिया न केवल एक अद्भुत फिल्म थी, बल्कि इसमें एक बेहतरीन साउंडट्रैक भी था.

वीर जारा- ऐसा देश है मेरा
"ऐसा देश है मेरा" गाने के खूबसूरत बोल दिखाते हैं कि कैसे भारत और पाकिस्तान बहुत अलग संस्कृतियां होने के बावजूद कई समानताएं साझा करते हैं.भारत इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इसे भारत सरकार ने अमृत महोत्सव का नाम दिया है.

इस मौके पर अलग-अलग जगहों पर प्रोग्राम होंगे और लोग देशभक्ति गीत खूब सर्च करेंगे. ऐसे मौके पर अगर फिल्म वीर जारा का 'ऐसा देश है मेरा' कैसे कोई भूल सकता है. 

Trending news