डूंगरपुर: दो दिन बाद आएगा बिना सब्सिडी का बीज, यूरिया खाद के आए 560 बैग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1434683

डूंगरपुर: दो दिन बाद आएगा बिना सब्सिडी का बीज, यूरिया खाद के आए 560 बैग

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई के साथ ही खाद बीज की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन किसान पिछले दो सप्ताह से दोनों के लिए परेशान है. किसानों को न तो पर्याप्त खाद मिल रहा है और न ही बीज मिल रहा है.

यूरिया खाद

Dungarpur: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई को लेकर किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है. बुवाई शुरू हुए 15 दिन का समय हो गया है, लेकिन किसानों को अब तक पर्याप्त खाद बीज नहीं मिला है. इधर, दो दिन बाद सब्सिडी वाले बीज के आने की उम्मीद है. वहीं लंबे समय के बाद 560 कट्टे यूरिया खाद किसानों के लिए आया है. इसके लिए भी सुबह से किसानों की लाइने लग रही है.

डूंगरपुर जिले में रबी की बुवाई के साथ ही खाद बीज की डिमांड बढ़ गई है, लेकिन किसान पिछले दो सप्ताह से दोनों के लिए परेशान है. किसानों को न तो पर्याप्त खाद मिल रहा है और न ही बीज मिल रहा है. क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार ने बताया कि डूंगरपुर में 15 हजार कट्टे (प्रति कट्टा 45 किलो) यूरिया खाद की डिमांड भेजी है, लेकिन अभी सिर्फ 560 कट्टे यूरिया ही मिला है. इसका वितरण शुरू कर दिया है. 

साथ ही ऐसे में ये खाद भी एक दो दिन हो चलेगा. इसके बाद फिर परेशानी शुरू हो जाएगी, जबकि डीएपी खाद अब तक नहीं आया है. किसानों ने बताया की बुवाई के साथ ही डीएपी खाद की जरूरत होती है, लेकिन खाद नहीं मिलने से परेशानी हो रही है. रतनलाल पाटीदार ने बताया की डीएपी नहीं आने से उसकी बजाय किसानों को एसएसपी खाद बांटा जा रहा है. 

इधर. क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार ने बताया की सब्सिडी वाले बीज के लिए डिमांड भेजी है, लेकिन अब तक इसकी स्वीकृति नहीं मिली है. ऐसे में किसानों की डिमांड को देखते हुए बिना सब्सिडी वाले गेंहू बीज मंगवाया है. ये बीज 1360 रुपए (प्रति कट्टा 40 किलो) की रेट से मिलेगा, इसके लिए किसानों को पूरी रेट देनी पड़ेगी.

Reporter: Akhilesh Sharma

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

 

Trending news