डूंगरपुर में कोरोना प्रीकॉशन डोज से लोगों ने बनाई दूरी, ये है वजह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1358743

डूंगरपुर में कोरोना प्रीकॉशन डोज से लोगों ने बनाई दूरी, ये है वजह

केंद्र सरकार की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 30 सितंबर तक ही कोरोना की प्रिकोर्शन डोज लगाने का तोफहा दिया था, लेकिन डूंगरपुर जिले में कोरोना की प्रीकॉशन डोज से लोग दूरी बनाए हुए है. 

प्रीकॉशन डोज से लोगों ने बनाई दूरी

Dungarpur: कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आने के बाद डूंगरपुर जिले में लोग वैक्सीन के सुरक्षा कवच से दूरी बनाए हुए है. डूंगरपुर जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 8 लाख 98 हजार लोगों में से अभी तक सिर्फ 95 हजार 688 लोगों ने ही प्रिकोर्शन डोज लगाई है. इधर, सरकार की ओर से 30 सितम्बर तक ही निशुल्क लगने वाले प्रिकोर्शन डोज के लिए अब स्वास्थ्य विभाग जल्द ही अभियान चलाएगा.  

यह भी पढ़ें- डूंगरपुर: महिला ने की सुसाइड अटेम्प्ट, इलाज के दौरान 6 दिन बाद हुई मौत

केंद्र सरकार की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 30 सितंबर तक ही कोरोना की प्रिकोर्शन डोज लगाने का तोफहा दिया था, लेकिन डूंगरपुर जिले में कोरोना की प्रीकॉशन डोज से लोग दूरी बनाए हुए है. वहीं वजह है की डूंगरपुर जिले में 9.5 फीसदी लोगों ने ही प्रिकोर्शन डोज लगवाई है. जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 8 लाख 98 हजार लोगों में से अभी तक सिर्फ 95 हजार 688 लोगों ने ही प्रिकोर्शन डोज लगवाई है.

जिले में ये है वैक्सीनेशन की स्थिति

जिले की कुल जनसंख्या- 16 लाख 92 हजार
वैक्सीनेशन का टारगेट- 10 लाख 43 हजार 492
12 से 14 वर्ष तक कुल संख्या- 60 हजार 659
48 हजार 577 ने लगवाया पहला डोज
36 हजार 299 ने लगवाया दूसरा डोज
15 से 17 वर्ष तक कुल संख्या- 90 हजार 688
67 हजार 146 ने लगवाई प्रथम डोज
55 हजार 435 ने लगवाई दूसरा डोज

18 प्लस
9 लाख 90 हजार 356 ने लगवाई प्रथम डोज
8 लाख 98 हजार ने लगवाई दूसरी डोज

प्रिकॉशन डोज
95 हजार 688 ने लगवाई प्रिकोर्शन डोज
21 सितंबर से स्वास्थ्य विभाग चलायेगा महा अभियान

इधर, डूंगरपुर जिले में कोरोना की प्रिकोर्शन डोज के कम प्रतिशत को देखते हुए डूंगरपुर स्वास्थ्य विभाग ने 21 सितंबर से 30 तक महा अभियान चलाने का निर्णय लिया है. डूंगरपुर जिले के सीएमएचओ डॉ. कांतिलाल पलात ने बताया कि सरकार के निर्देश पर 30 सितंबर तक निशुल्क कोरोना की प्रिकॉशन डोज लगाई जानी है. जिले में प्रिकॉशन डोज का आंकड़ा काफी कम है, इसलिए लक्ष्य को हासिल करने के लिए 12 दिनों तक महा अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत आशा सहयोगिनी, एएनएम को घर-घर भेजकर वंचित लोगों को प्रेरित किया जाएगा, वहीं जनप्रतिनिधियों का भी इसमें सहयोग किया जाएगा.

डॉ. कांतिलाल पलात ने बताया कि डूंगरपुर जिले में प्रिकोर्शन डोज के आंकड़े काफी कम है. सरकार की ओर से 30 सितंबर तक निशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी. वहीं एक अक्टूबर से निजी संस्थानों में शुल्क के साथ ये डोज आमजन को उपलब्ध होगी. खेर अब स्वास्थ्य विभाग 21 सितंबर से महाअभियान चलाने जा रहा है, लेकिन देखना होगा की इस महा अभियान में स्वास्थ्य विभाग कितने लोगों को कोरोना के सुरक्षा कवच में बांध पाता है.

Reporter: Akhilesh Sharma

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

कोई अपना ही तो नहीं दे रहा आपको धोखा, इन 10 संकेतों से जानें कौन है वो..

Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?

 

Trending news