डूंगरपुर में शुरू हुआ खाद्य पदार्थ शुद्धता अभियान, इस तरह कर रहे लोगों को जागरूक, जाने पूरी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1938522

डूंगरपुर में शुरू हुआ खाद्य पदार्थ शुद्धता अभियान, इस तरह कर रहे लोगों को जागरूक, जाने पूरी खबर

Dungarpur latest News: डूंगरपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खाद्य पदार्थों की शुद्धता के प्रति जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इस शुद्धता अभियान में मोबाइल लैब वैन गांव-गांव जाकर खाद्य पदार्थों की जांच करने के साथ ही आमजन को जागरूक भी कर रही है.

file photo

Dungarpur News: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खाद्य पदार्थों की शुद्धता के प्रति जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. त्योहार के सीजन में खाद्य पदार्थों की खपत बढ़ने से डूंगरपुर जिले का स्वास्थ्य महकमा एक्टिव मोड़ में आ गया है. इस शुद्धता अभियान में मोबाइल लैब वैन गांव-गांव  जाकर खाद्य पदार्थों की जांच करने के साथ ही आमजन को जागरूक भी कर रही है.

यह भी पढ़े: पुलिस द्वारा आचार संहिता के नाम पर झूठी कार्रवाई कर परेशान करने का आरोप, लोगों ने किया हंगामा

डूंगरपुर जिले के खाद्य निरीक्षक अजय मोयल ने बताया कि त्योहारी सीजन में खाद्य पदार्थों की बिक्री और उपयोग बढ़ जाता है. ऐसे में कई बार दूषित तथा अमानक खाद्य सामग्री भी बाजार में बिकने के लिए आ जाती है, जो उपभोक्ताओं के लिए खतरा बन सकती है. ऐसे में विभाग की और से खाद्य पदार्थों की बिक्री से जुड़े बड़े-बड़े व्यापारियों के साथ मीटिंग की गई थी. और उन्हें खाद्य पदार्थों के मानक और शुद्धता बनाए रखने को लेकर पाबंद किया गया था. इसके साथ ही, अब गांव कस्बों तक जाकर सैंपलिंग के जरिए खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच की जा रही है. 

यह भी पढ़े: कलेक्टर भारती दीक्षित ब्यावर दौरा कर दिए यह निर्देश, ये हुए शामिल

खाद्य निरीक्षक मोयल ने बताया कि मोबाइल लैब में कोई भी उपभोक्ता या विक्रेता अपनी खाद्य सामग्री की जांच करवा सकता है. इसके अलावा कुछ खाद्य पदार्थों की छोटी छोटी जांचें उपभोक्ता घर में ही कर सकता है, घर में जांच करने की  ट्रेनिंग भी मोबाइल लैब द्वारा लोगों को दी जा रही है. उन्होंने बताया कि मोबाइल लैब में रोजाना करीब 35 सैंपल की जांच हो रही है.

Trending news