राजस्थान- अपने हक के लिए ट्रांसजेंडर ने CM से लगाई गुहार, सरकारी भर्तियों में मिले बराबरी का हक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904521

राजस्थान- अपने हक के लिए ट्रांसजेंडर ने CM से लगाई गुहार, सरकारी भर्तियों में मिले बराबरी का हक

Dungarpur latest news: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकारी भर्तियो में अलग कोलम होने और सरकारी भर्तियो में आरक्षण की मांग को लेकर डूंगरपुर जिले के एक ट्रांसजेंडर ने मोर्चा खोल रखा है.ट्रांसजेंडर यशवंत ने बताया कि उसने 12वी कक्षा पास की है. वहीं ट्रांसजेंडर होने की वजह से उसे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला और आगे नहीं पढ़ पाए.

राजस्थान- अपने हक के लिए ट्रांसजेंडर ने CM से लगाई गुहार, सरकारी भर्तियों में मिले बराबरी का हक

Dungarpur news: राजस्थान के डूंगरपुर जिले में ट्रांसजेंडर्स के लिए सरकारी भर्तियो में अलग कोलम होने और सरकारी भर्तियो में आरक्षण की मांग को लेकर डूंगरपुर जिले के एक ट्रांसजेंडर ने मोर्चा खोल रखा है. ट्रांसजेंडर्स की मांगो को लेकर डूंगरपुर जिले के कोकापुर निवासी ट्रांसजेंडर यशवंत ने जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपते हुए ट्रांसजेंडर्स की मांग पूरी करने की मांग की है. ट्रांसजेंडर यशवंत ने बताया कि उसने 12वी कक्षा पास की है. वहीं ट्रांसजेंडर होने की वजह से उसे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला और आगे नहीं पढ़ पाए.

यह भी पढ़े- पिता ने बेटी को बनाया हवस का शिकार, लहूलुहान लाडो को देख उड़े मां के होश

 ट्रांसजेंडर यशवंत ने बताया कि वह पुलिसकर्मी बनना चाहते है, और इस सपने को पूरा करने के लिए वह लम्बे समय से दर-दर की ठोकरे खा रहे है. ट्रांसजेंडर यशवंत का कहना है कि साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने मान्यता दी थी कि ट्रांसजेंडर व्यक्ति को पुरुष और महिला के अलावा तीसरे लिंग में स्वयं को आइडेंटीफाई करने का अधिकार है. लेकिन राजस्थान में साल 2023 में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को यह अधिकार मिला. वहीं इतने सालो तक उसे मेल या फिमेल कोलम भरवाया गया. 

यह भी पढ़े- राजस्थान में 1 IAS और 53 RAS अधिकारियों के तबादले, यहां देखें किसको मिली कौन सी पोस्टिंग

ट्रांसजेंडर यशवंत का कहना है कि

ट्रांसजेंडर यशवंत का कहना है कि अब सरकार ने ट्रांसजेंडर को ओबीसी केटेगरी में रखा है लेकिन टीएसपी क्षेत्र में ओबीसी आरक्षण लागु नहीं है ऐसे में उसे आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा. ट्रांसजेंडर यशवंत ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को सोपे गए ज्ञापन में ट्रांसजेंडर को शिक्षा अर्जित करने में आ रही समस्याओ का समाधान करने और सरकारी भर्तियो में अलग से आरक्षण देने की मांग की है.

 

Trending news