Dungarpur: राजस्थान और गुजरात में दंपती देंगे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश, निकालेंगे यात्रा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1626378

Dungarpur: राजस्थान और गुजरात में दंपती देंगे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश, निकालेंगे यात्रा

Dungarpur News: जल है तो कल है, जल ही जीवन है. संदेश के साथ जल के महत्व को समझाने के लिए डूंगरपुर जिले का एक दंपती पूरे प्रदेश में जल जीवन यात्रा का आयोजन करने जा रहा है. दंपती की ओर से 30 मार्च को इस यात्रा का आगाज होगा.

 

Dungarpur: राजस्थान और गुजरात में दंपती देंगे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का संदेश, निकालेंगे यात्रा

Dungarpur: जल है तो कल है, जल ही जीवन है. संदेश के साथ जल के महत्व को समझाने के लिए डूंगरपुर जिले का एक दंपती पूरे प्रदेश में जल जीवन यात्रा का आयोजन करने जा रहा है. दंपती की ओर से 30 मार्च को इस यात्रा का आगाज होगा.

जल है तो कल है, जल ही जीवन है. संदेश के साथ जल के महत्व को समझाने के लिए डूंगरपुर जिले का एक दंपती पूरे प्रदेश में जल जीवन यात्रा का आयोजन करने जा रहा है. दंपती की ओर से 30 मार्च को इस यात्रा का आगाज होगा. यह यात्रा प्रदेश के सभी जिलो में जायेगी और लोगो को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए जल बचाने का सन्देश देंगे. इधर जल जीवन  यात्रा को लेकर दंपती की ओर से एक जागरूकता रथ भी तैयार किया गया है. इधर इससे पहले दंपती ने राजस्थान और गुजरात में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर भी यात्रा निकाली थी.

नगर परिषद डूंगरपुर के पार्षद ब्रिजेश कुमार भारतीय और उनकी पत्नी नीता भारतीय के नेतृत्व में राजस्थान के सभी जिलो में होकर निकलेगी. पार्षद ब्रिजेश कुमार भारतीय ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 75 दिवसीय जल जीवन यात्रा का आयोजन किया जा रहा है. यात्रा के अन्तर्गत केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे जल शक्ति अभियान तथा जल जीवन मिशन के प्रति आमजन को जागरूक किया जायेगा. 30 मार्च को यात्रा का विधिवत शुभारम्भ किया जायेगा. 

जल जीवन यात्रा प्रदेश के सभी नवघोषित 50 जिलो से होकर गुजरेगी. यात्रा का पूर्ण आयोजन पंचायती राज संस्थानों व नगर निकायों के सहयोग तथा जनभागीदारी से किया जाएगा. पार्षद भारतीय ने बताया कि हमारे दैनिक जीवन में जल का बहुत महत्व है. जल के बिना किसी भी प्राणी के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती. रोजमर्रा के जीवन में हम अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार करके बहुत सारा जल बचा सकते है. जल संरक्षण आज की जरूरत भी है और हमारा कर्तव्य भी है. जल जीवन यात्रा के माध्यम से आमजन को जल बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा.

ऐसे देंगे संदेश

जल जीवन यात्रा के लिए एक जागरूकता रथ तैयार किया गया है. जिस पर जल संरक्षण के संदेश और जल बचाने के तरीके लिखे हुए है. यात्रा के दौरान पार्षद सोमपुरा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जायेंगे. सार्वजनिक स्थानों पर प्रचार-प्रसार के लिए पैम्पलेट वितरित किये जाएंगे. लाउडस्पीकर के माध्यम से जल संरक्षण की अपील की जाएगी. शैक्षणिक संस्थाओं में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. आमजन को जल बचाने की शपथ दिलवाई जाएगी.

समाजसेवा में सक्रिय हैं दंपती

समाज सेवी ब्रिजेश कुमार भारतीय  और उनकी पत्नी नीता भारतीय साल 2012 से अब तक बिना किसी सरकारी फंड के केवल जनभागीदारी से ही समाजसेवा के कार्यो को आगे बढ़ा कर रहे है. दंपति राजस्थान और गुजरात के सभी जिलो में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान की अलख जगा चुके है. अभियान के लिए दंपति ने अपना प्लाट बेच दिया था. दंपति पिछले दस वर्षो में 300 से ज्यादा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर चुके है.

ये भी पढ़ें...

IPL-2023: ये हैं आईपीएल-2023 के क्रिकेटर्स की खूबसूरत बीवियां

सीकर की महिला ने मालदीव में फंसे पति की वापसी के लिए PM मोदी से की ये अपील

Trending news