Dunagrpur News: वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर योग दिवस, लोगों को बताए गए इसके फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1747480

Dunagrpur News: वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर योग दिवस, लोगों को बताए गए इसके फायदे

राजस्थान में डूंगरपुर जिले में आयुर्वेद विभाग और जिला प्रशासन की ओर से 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज बुधवार को वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर मनाया गया. 

Dunagrpur News: वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर योग दिवस, लोगों को बताए गए इसके फायदे

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले में आयुर्वेद विभाग और जिला प्रशासन की ओर से 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज बुधवार को वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर मनाया गया. 

शहर के लक्ष्मण मैदान पर जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही सभी ब्लॉक, तहसील और पंचायत स्तर पर योग किया गया. इस दौरान योग के माध्यम से लोगो को स्वस्थ जीवन जीने की कला का संदेश दिया गया.

य़ह भी पढे़ं- Jhalawar News: अंबेडकर भवन की भूमि पर दबंगों का अतिक्रमण, पूर्व विधायक ने उठाया मामला

 

शहर के लक्ष्मण मैदान में जिला प्रशासन, आर्युवेद विभाग और पतंजलि योग पीठ की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया. एडीएम हेमेंद्र नागर, सीईओ दीपेंद्र सिंह राठौड़, एएसपी निरंजन चारण, डीएसपी राकेश शर्मा समेत कई अधिकारी से लेकर महिलाए, पुरुष, युवा और बच्चे भी इस योग में शामिल हुए. 

प्राणायाम के साथ हुई शुरुआत
पतंजलि योग के बाबूलाल की ओर से योग, प्राणायाम के साथ शुरुआत की. इसके बाद भद्रासन, वज्रासन, ताड़ासन जैसे योग के साथ ही इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया. आर्युवेद विभाग के उपनिदेशक प्रदीप कुमार उपाध्याय, सहायक उपनिदेशक विजय कुमार जोशी, समन्वयक अभय कुमार मालीवाड ने स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग के महत्व के बारे में बताया. 

कुटुंबकम् की थीम पर 9वां योग दिवस 
मालीवाड़ ने बताया कि इस बार 9वां योग दिवस वसुधैव कुटुंबकम् की थीम पर मनाया जा रहा है, जिसमें पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हुए सर्व मंगल की कामना की जा रही है. उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग बहुत ही जरूरी है. वर्तमान समय में लोगो की दिनचर्या बदली है. जिससे कई तरह की बीमारियां हो रही है. लेकिन सभी बीमारियों से बचने के लिए योग करना चाहिए. इससे व्यक्ति सुखद जीवन के साथ ही निरोगी रह सकता है.

Trending news