आसपुरः 300 साल पुराना बेणेश्वर मेला कल से, सुरक्षा में तैनात होंगे 800 से ज्यादा पुलिसकर्मी
Advertisement

आसपुरः 300 साल पुराना बेणेश्वर मेला कल से, सुरक्षा में तैनात होंगे 800 से ज्यादा पुलिसकर्मी

डूंगरपुर जिले में आदिवासियों का महाकुंभ कहे जाने वाला राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले का कल से आगाज होगा. मेले को लेकर सभी तैयारिया पूरी कर ली गई है. वहीं उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व आईजी प्रफुल्ल कुमार ने आज बेणेश्वर धाम पहुंचकर व्यवस्थाओ का जायजा लिया.

आसपुरः 300 साल पुराना बेणेश्वर मेला कल से, सुरक्षा में तैनात होंगे 800 से ज्यादा पुलिसकर्मी

Aspur: डूंगरपुर जिले में आदिवासियों का महाकुंभ कहे जाने वाला राष्ट्रीय बेणेश्वर मेले का कल से आगाज होगा. मेले को लेकर सभी तैयारिया पूरी कर ली गई है. वहीं उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व आईजी प्रफुल्ल कुमार ने आज बेणेश्वर धाम पहुंचकर व्यवस्थाओ का जायजा लिया. इस दौरान संभागीय आयुक्त व आईजी ने श्रद्धालुओ को मेले के दौरान सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए है.

डूंगरपुर जिले में 300 साल पुराने ऐतिहासिक बेणेश्वर धाम पर कोरोना के 2 साल बाद इस साल सभी परंपराएं निभाई जाएगी. सोम, माही और जाखम नदियों के त्रिवेणी संगम तट बेणेश्वर धाम पर कल 1 फरवरी से मेले का आगाज होगा. बेणेश्वर धाम के महंत अच्युतानंद महाराज सतरंगी ध्वजा फहराकर मेले की शुरुआत करेंगे. वहींमेले को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. 

इसके साथ मंगलवार को  उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व आईजी प्रफुल्ल कुमार ने कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री और एसपी राशि डोगरा डूडी के साथ बेणेश्वर मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया . इस दौरान उन्होंने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली. वहीं मेले में आने वाले श्रद्धालुओ को किसी भी प्रकार की असुविधा नही हो इसको लेकर निर्देश दिए.

5 फरवरी को पालकी यात्रा और शाही स्नान रहेंगे आकर्षण
बेणेश्वर मेले के तहत माघ पूर्णिमा के दिन 5 फरवरी को मुख्य मेला भरेगा. इसी दिन महंत अच्युतानंद महाराज की पालकी यात्रा निकाली जाएगी. साबला हरी मंदिर से पालकी यात्रा 5 किमी दूर बेणेश्वर धाम पहुचेगी. बेणेश्वर आबुदर्रघाट पर महंत अच्युतानंद महाराज के साथ हजारों माव भक्त शाही स्नान कर डुबकी लगाएंगे. शाही स्नान और पालकी यात्रा के दर्शनों के लिए बड़ी भीड़ लगेगी.

सुरक्षा में लगे 800से ज्यादा पुलिसकर्मी, नाइट विजन के 40 कैमरे

बेणेश्वर मेले में सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए है. मेले में 800 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. ये पुलिसकर्मी साबला, वालाई और बांसवाड़ा पुलिया के रास्ते से लेकर बेणेश्वर धाम पर जगह जगह तैनात रहेंगे. पुलिस की ओर से 17 चैकिंग पॉइंट बनाए है. वही बेणेश्वर धाम पर सभी खास जगहों पर 40से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से नजर रहेगी. नाइट विजन के इन केमरो से रात के समय भी नजर रख सकेंगे. वही मेले में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक कर्मियों को लगाया गया है. बेणेश्वर धाम के पुलिया से पहले ही सभी वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था रहेगी.

Trending news