कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को खाद-बीज की व्यवस्था करने के दिए निर्देश
Advertisement

कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को खाद-बीज की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

Dungarpur: डूंगरपुर जिला कलेक्टर लक्ष्मीनारायण मंत्री ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों की मीटिंग ली. इस दौरान उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों ने खाद-बीज की कमी की जल्द व्यवस्था करने के निर्देश दिए है.

कलेक्टर ने कृषि विभाग के अधिकारियों को खाद-बीज की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

Dungarpur: डूंगरपुर जिला कलेक्टर लक्ष्मीनारायण मंत्री ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कृषि विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों की मीटिंग ली. बैठक में कलेक्टर ने जिले में रबी की बुवाई में कमी को देख कलेक्टर ने नाराजगी जताई. इधर कृषि विभाग के अधिकारियों ने खाद-बीज की कमी को इसका कारण बताया. जिस पर कलेक्टर ने जल्द व्यवस्था करने के निर्देश दिए है.

बैठक को लेकर विधायक बोलीं- भाजपा को बैठक के लिए ब्लैक लिस्टेड यूनिवर्सिटी ही मिली

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने कृषि विभाग और पशुपालन विभाग की योजनाओं की समीक्षा की. समीक्षा बैठक के दौरान जिले में रबी की बुवाई को लेकर जानकारी ली. अधिकारियों द्वारा कम बुवाई होने का बताने पर कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने नाराजगी जताई. वहीं, कृषि विभाग के अधिकारियों से कारण पूछा. इस पर उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने बताया की चने की बुवाई करीब 100 प्रतिशत पूरी हो गई है. वहीं, गेंहू के उन्नत बीज के साथ ही डीएपी खाद की आगे से उपलब्धता नहीं होने की बात बताई.

अलवर में अवैध बजरी खनन करने के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

उन्होंने कहा की गेंहू बीज के 3 हजार बैग और डीएपी के 5 हजार बैग की डिमांड है. सब्सिडी बीज का कोटा खत्म हो जाने से किसानों को बीज नही मिल पाया है. डिप्टी डायरेक्टर गौरीशंकर कटारा ने कहा की खाद बीज आगे से ही नहीं होने से बुवाई अभी भी करीब 20 फीसदी तक ही हो सकी है. ऐसे में आगे से उपलब्धता होने पर बुवाई की गति बढ़ेगी. वहीं, पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया की लंपी वायरस पर अभी नियंत्रण है. अन्य फ्लैगशिप योजनाओं के लिए प्रयास लगातार जारी है. कलेक्टर ने फील्ड स्टाफ की संख्या और पशु चिकित्सा केंद्रो के संख्या सहित उनके भौतिक हालत के बारे में जानकारी ली.

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news