आसपुर: सोमकमला बांध के 2 गेट खोले, की जा रही 1594 क्यूसेक पानी की निकासी, सतर्क रहें..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1299509

आसपुर: सोमकमला बांध के 2 गेट खोले, की जा रही 1594 क्यूसेक पानी की निकासी, सतर्क रहें..

डूंगरपुर और उदयपुर जिलो में अच्छी बारिश के बाद तालाब, नदियों और बांधों में पानी की आवक लगातार जारी है. 

1594 क्यूसेक पानी की निकासी

Aspur: डूंगरपुर जिले में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है. इधर बारिश के चलते नदियों व बांधो में पानी की आवक हो रही है, जिसके चलते डूंगरपुर जिले के आसपुर में स्थित संभाग का दूसरा सबसे बड़ा सोमकमला आम्बा बांध भर गया है, जिसके चलते सिंचाई विभाग ने बांध के दो गेट खोल दिए हैं. बांध के दो गेट को दस-दस सेंटीमीटर खोलकर 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. वहीं बांध में 2,361.11क्यूसेक पानी की आवक हो रही है.

यह भी पढ़ें- हथियारबंद बदमाशों ने लूट की नीयत से कार पर किया हमला, चालक ने बचने के लिए किया प्रयास पर..

डूंगरपुर और उदयपुर जिलो में अच्छी बारिश के बाद तालाब, नदियों और बांधों में पानी की आवक लगातार जारी है. तालाब और बांधों में पानी की आवक होने से जल स्तर बढ़ रहा है. इसी के तहत डूंगरपुर जिले के आसपुर में स्थित संभाग का दूसरा सबसे बड़ा सोमकमला आम्बा बांध भर गया है, जिसके चलते आज शुक्रवार को 9.30 बजे बांध के गेट संख्या एक और 13 को दस-दस सेंटीमीटर खोले गए हैं. 

दोनों गेटों से करीब 1594 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. वहीं 2,361.11क्यूसेक पानी की आवक भी हो रही है. पानी की बढ़ती आवक को लेकर सवेरे विभाग के अधिकारियों ने नदी के मुहाने का निरीक्षण भी किया. वहीं गेट खोलने से पहले विभाग की ओर से नदी किनारे से लोगों को हटने के लिए सायरन भी बजा दिया गया है और ग्रामीणों को सतर्क भी कर दिया गया है. 

बांध में पानी की बढ़ती आवक को लेकर दो दिनों से आला अधिकारी मौके पर ही डेरा डाले हुए थे. वहीं सिंचाई विभाग के एक्सईएन चंद्र प्रकाश जैन ने बताया कि विभाग के कर्मी मौके पर हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है. हर घंटे में उच्चाधिकारियों को रिपोर्टिंग की जा रही है. बांध में लगातार पानी की आवक के कारण इस में हिलोरें मारती अथाह जल राशि को देखने के लिए काफी लोग पहुंच रहे हैं. बांध के गेट खुलते ही रमणीय स्थल के रूप में दिखाई दे रहा है. मौके पर एसई फूल सिंह मीणा, एक्सईएन सीपी जैन, एसडीएम दिव्यराज सिंह चुंडावत, एईएन बहादुर सिंह राठौड़, जेईएन विकेश डामोर, दिनेश पाटीदार,जयराज सिंह सहित आला अधिकारी मौके पर रहें.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news