बाड़ी: मृत शरीर में जान डालने के लिए कराते रहे झाड़ फूंक, फिर जो हुआ...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1281899

बाड़ी: मृत शरीर में जान डालने के लिए कराते रहे झाड़ फूंक, फिर जो हुआ...

धौलपुर के बाड़ी में अजीबों गरीब मामला सामने आया है, जहां 21वीं सदी में अंधविश्वास का सहारा लिया जा रहा है. एक ओर जहां संचार के नये-नये साधनों ने ग्लोबलाइजेशन को नया आयाम दिया है और हर चीज को विज्ञान की कसौटी पर देखा जाता है. बावजूद इसके गांव, देहात में आज भी कुछ लोग अंधविश्वास में जी रहें हैं.

मृतक के परिजन

Dholpur: धौलपुर के बाड़ी में अजीबों गरीब मामला सामने आया है, जहां 21वीं सदी में अंधविश्वास का सहारा लिया जा रहा है. एक ओर जहां संचार के नये-नये साधनों ने ग्लोबलाइजेशन को नया आयाम दिया है और हर चीज को विज्ञान की कसौटी पर देखा जाता है. बावजूद इसके गांव, देहात में आज भी कुछ लोग अंधविश्वास में जी रहें हैं. ऐसा ही कुछ देखने को मिला धौलपुर के सेपऊ कस्बे के खेरागढ़ में. 

हाईवे पुल के पास रहने वाले भोला पुत्र भजन लाल जाटव को चारपाई पर सोते समय रात को पास ही खेत से निकलकर जहरीले सांप ने डस लिया. सांप ने युवक को कान के ऊपर काट लिया, इसके बाद हड़बड़ा कर युवक जाग गया और उसने परिजनों को किसी विषैले कीड़ों के द्वारा कान के ऊपर काटे जाने की जानकारी दी. जिसके बाद परिजन उसे आनन-फानन में स्थानीय अस्पताल ले गए, जहां पर चिकित्सा कर्मियों ने युवक की हालत बिगड़ते देख, उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. युवक जिला अस्पताल में भर्ती रहा, उसके बाद युवक का शरीर शिथिल पड़ने लगा तो चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर ले जाने के लिए रेफर कर दिया.

मटके पर रखी थाली बजाकर जिंदा करने का किया प्रयास

हैरान परेशान परिजन युवक को लेकर रहल गांव स्थित रामगिरी बाबा के स्थान पर ले गए, जहां भगत के द्वारा युवक को बाबा की भभूत लगाई. परिजनों ने बताया कि भबूत लगने के बाद युवक को होश आया, लेकिन फिर से उसका शरीर शिथिल पड़ गया. उसके बाद परिजन युवक की हालत देख उसे घर ले आए, इधर परिजनों ने इलाके के गांव फूलपुरा से तांत्रिकों की टीम घर पर बुला ली और टीम ने युवक के निढ़ाल शरीर में जान लौटाने के लिए करीब घंटे तक मटके पर थाली रख कर ढाक बजाई. इस दौरान तंत्र क्रिया को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई. घंटे भर की मशक्कत के बाद तांत्रिकों की टीम भी हार मानकर लौट गई लेकिन परिजनों ने हार नहीं मानी और मृत युवक भोला पुत्र भजन लाल जाटव को फिर किसी देवस्थान पर इलाज के लिए ले गए.

मृत शरीर बना तांत्रिकों की प्रयोगशाला 

परिजन एक से दूसरी जगह भोला के मृत शरीर को लेकर भटकते रहें. तांत्रिकों कई प्रकार की झाड़-फूंक के साथ जड़ी बूटियों की दवाई देकर जान लौटाने का नाकाम प्रयास किया. यहां कर की  डेड बॉडी को तांत्रिकों द्वारा कई प्रकार के उपचार कर प्रयोगशाला बना दिया गया. सर्प काटने के बाद युवक भोला को परिजन 2 दिन से तांत्रिक एवं झाड़-फूंक वाले बाबाओं के पास लेकर घूमते रहें जो जैसी सलाह देता परिजनों वहीं डेड बॉडी को लेकर पहुंच जाते. करीब आधा दर्जन तांत्रिकों द्वारा झाड़-फूंक एवं अन्य नाना प्रकार के उपचार के माध्यम से मृतक में जान लौटाने के प्रयास किए गए. लेकिन डेड बॉडी से बदबू आने पर हताश होकर परिजन पुलिस के पास पहुंचे, जिसपर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर परिजनों की मौजूदगी में पोस्टमार्टम कराकर डेड बॉडी को सुपुर्द कर दिया. पुलिस ने मर्ग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Reporter - Bhanu Sharma

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Aaj Ka Rashifal: संडे के दिन बिजनेस में इन राशियों को मिलेगा शुभ समाचार, जानिए आज का राशिफल

बेरोजगारों के लिए CM गहलोत सरकार का तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की आयु सीमा में मिली छूट

Trending news