राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, धौलपुर कलेक्टर बोले- खेल को खेल की भावना से खेलें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1325573

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, धौलपुर कलेक्टर बोले- खेल को खेल की भावना से खेलें

कार्यक्रम में उद्बोधन देते हुए जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि कोरोना काल के बाद राज्य सरकार ने महसूस किया कि प्रदेश को किस प्रकार शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाया जा सकता है. इसी को लेकर राज्य सरकार ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन की शुरुआत की है.

 राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज, धौलपुर कलेक्टर बोले- खेल को खेल की भावना से खेलें

Dholpur: धौलपुर के सैंपऊ उपखंड मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का आगाज जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल, जिला परिषद सीईओ चेतन चौहान एवं उपखंड अधिकारी ललित मीणा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ. कार्यक्रम की शुरूआत कलेक्टर ने मां सरस्वती की तस्वीर के सामने दीप जलाकर की. इसके बाद स्कूली छात्राओं द्वारा राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना के सॉन्ग के साथ देशभक्ति से ओतप्रोत गानों पर रंगारंग कार्यक्रमों की बेजोड़ प्रस्तुति दी गई.

कार्यक्रम में उद्बोधन देते हुए जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि कोरोना काल के बाद राज्य सरकार ने महसूस किया कि प्रदेश को किस प्रकार शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाया जा सकता है. इसी को लेकर राज्य सरकार ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन की शुरुआत की है. गांव-गांव, ढाणी ढाणी खेल प्रतियोगिता के आयोजन किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि युवाओं के साथ अधेड़ और बुजुर्गों में भी ओलंपिक खेल को लेकर उत्साह देखा जा रहा है. बेटियां और महिलाएं भी इसमें भागीदारी निभा रही हैं. राजस्थान प्रदेश की प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के साथ स्थानीय ग्रामीण भी उत्साहवर्धन करने के लिए खेल मैदानों पर पहुंचे.

ये भी पढ़ें-  उदयपुर में मणप्पुरम गोल्ड लोन ऑफिस से ही बदमाश लूट ले गए 24 किलो सोना, मचा हड़कंप

डीएम ने बताया कि जिले की 6 पंचायत समिति में 188 ग्राम पंचायत हैं. राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता के लिए 57117 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. ग्राम पंचायत स्तर पर 4598 टीमों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया ब्लॉक स्तर पर महिला टीमों की संख्या 1672 एवं पुरुषों की संख्या 2926 है. उन्होंने बताया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा संख्या 62 की अनुपालना में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन कराया जा रहा है. 29 अगस्त 2022 से 1 सितंबर 2022 तक जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर कबड्डी, टेनिस क्रिकेट बाल, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग बॉलीवुड,खो-खो आदि खेलों के आयोजन कराए जा रहे हैं.

'खेल को खेल की भावना से खेलें'

उद्बोधन देते हुए जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि खेल का मतलब मनोरंजन होता है. हार-जीत उसका दूसरा पहलू है. ऐसे में प्रतियोगिता में भाग ले रहे खिलाड़ी खेल को खेल की भावना एवं अनुशासन के साथ खेलें. खेल शारीरिक और मानसिक विकास करने के साथ युवाओं के लिए करियर का भी जरिया है. देश के बेटे और बेटियों ने खेल के क्षेत्र में भारत देश को विश्व के पटल पर विशेष पहचान दिलाई है. उन्होंने कहा कि महाकुंभ प्रतियोगिता में विश्व में रिकॉर्ड बनने जा रहा है. राजस्थान प्रदेश में लगभग 30 लाख प्रतियोगी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं. संपूर्ण राजस्थान में दो लाख से अधिक टीमों का गठन किया गया है. सैंपऊ ब्लॉक में लगभग 10,000 प्रतियोगी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं. समाज के लोगों को मतभेद एवं राजनीतिक गतिविधि को छोड़कर खेलों का आनंद उठाना चाहिए. कलेक्टर ने खिलाड़ियों को शपथ दिला कर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का विधिवत आगाज किया.

सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की दी जानकारी

जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल द्वारा सरकार की जनक कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में भी ग्रामीणों को अवगत कराया गया. उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग को लाभ देने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना लागू की है. चिरंजीवी बीमा योजना में वार्षिक 850 रुपये से पंजीकरण कराकर लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि घर और परिवार को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अवश्य जोड़ें. समाज के लोगों को भी इस योजना के बारे में जागरूक करें. केवल 850 रुपये में पूरे परिवार को 10 लाख रुपए का बीमा लाभ प्राप्त होता है. राजस्थान समेत अन्य प्रदेशों में भी निजी अस्पतालों में चिरंजीवी बीमा योजना से लाभ दिया जा रहा है. चिरंजीवी बीमा योजना के अंतर्गत पूरी तरह से निशुल्क उपचार किया जाता है.

लंपी रोग के लिए भी किया जागरूक

जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को मौजूदा वक्त में पशुओं के लिए नासूर बनी लंपी बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया. उन्होंने कहा राज्य सरकार लंबी जैसी खतरनाक बीमारी के लिए संवेदनशील है. पशु चिकित्सक की टीमें जिले भर में पशुपालकों को जागरूक कर रही हैं. उन्होंने इस संक्रमण से बचाव के लिए कहा कि पशुवाड़ों में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें. लंपी वायरस के लक्षण पाए जाने पर जिला प्रशासन को अवगत कराएं. हालांकि गनीमत और राहत की बात यह रही है कि जिला अभी तक इस बीमारी से अछूता है. यह घातक बीमारी अधिकांश गायों में देखी जा रही है. उसके बावजूद जिले के पशुपालकों को सावधान एवं सजग रहने की जरूरत है. चिकित्सा एवं आयुर्वेदिक विभाग की टीमें गांव गांव ढाणी ढाणी जाकर पशुपालकों को लंबी बीमारी से बचाव के लिए जागरूक कर रही है.

फ्लैगशिप योजना सॉन्ग पर जमकर थिरकी छात्राएं 

कार्यक्रम के दौरान राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना का सॉन्ग बजाया गया. इस सॉन्ग पर स्कूली छात्राओं समेत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने जमकर नृत्य किया. पंडाल के अंदर छात्र-छात्रा एवं सभी दर्शकों ने जमकर तालियां बजाई. गाने के माध्यम से राजीव गांधी ग्रामीण प्रोडक्ट खेल एवं सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संदेश दिया गया.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कबड्डी से शुरू हुई प्रतियोगिता

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन कबड्डी खेल से शुरू हुआ. जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने खेल मैदान में फीता काटकर एवं टॉस उछाल कर कबड्डी खेल की शुरुआत कराई. कबड्डी मुकाबले के दौरान खिलाड़ियों ने पूरा दमखम दिखाया. प्रशासनिक अधिकारियों समेत सभी ग्रामीणों ने कबड्डी खेल का खूब लुत्फ उठाया. इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष विनीत कुमार शर्मा, जिला उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा, हरि सिंह परमार, महेंद्र सिंह बाबा, शारीरिक शिक्षक विजेंद्र सिंह, मार्शल आर्ट के माता प्रसाद टाइगर समेत तमाम शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रही.

Reporter-Bhanu Sharma

 

Trending news