स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और पशुपालन के कामों में तेजी के लिए आधिकारियों ने ली बैठक
Advertisement

स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और पशुपालन के कामों में तेजी के लिए आधिकारियों ने ली बैठक

Dholpur: धौलपुर नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पशुपालन, विद्युत, वित्तीय समावेश और कौशल विकास आदि में निर्धारित प्रगति हासिल करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया

स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि और पशुपालन के कामों में तेजी के लिए आधिकारियों ने ली बैठक

Dholpur: धौलपुर नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, पशुपालन, विद्युत, वित्तीय समावेश और कौशल विकास आदि में निर्धारित प्रगति हासिल करने के लिए लेफ्टिनेंट कर्नल उपदेश शर्मा, संयुक्त सलाहकार नीति आयोग की मौजूदगी में जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक के दौरान संयुक्त सलाहकार ने नीति आयोग के आशान्वित जिला कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागो से संबंधित इन्डीकेटर्स पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों द्वारा अपने दायित्वों को पूर्ण जिम्मेदारी से निभाते हुए जिले को मुख्यधारा में लाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. जिले को स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा और कृषि, कौशल विकास के क्षेत्रो में अधिक विकसित करने के लिए अच्छे परिवर्तन लाने होगें.

यह भी पढ़ें- Indian Law: जेल जाना है क्या? अगर नहीं, तो लड़कियों को इतने सेकेंड से ज्यादा ना घूरें

संयुक्त सलाहकार ने नीति आयोग ने प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी ली और नीति आयोग को पत्रा के माध्यम से लिखित रूप में संज्ञान में लाने के निर्देश दिए. आंगनबाड़ी गढ़ी पोषण वाटिका में सहजन रोपण के बारे में जानकारी ली. उन्होंने बताया कि जिले को नीति आयोग द्वारा प्राप्त 15 करोड़ की प्रोत्साहन राशि में से 10 करोड़ की राशि स्वीकृत हो चुकी है, जिसमें लगभग 80 प्रतिशत राशि का उपयोग कर लिया गया है. 

यह भी पढ़ें- नागौर से शादी में शामिल होने पुष्कर पहुंचे दंपति, रिसॉर्ट से चोरी हुए 18 लाख के गहने

उन्होंने इसके इष्टतम उपयोग हेतु निर्देश दिए ताकि शेष पांच करोड़ की राशि भी जिले को स्वीकृत की जा सके. प्रोत्साहन राशि पर प्राप्त ब्याज को लेखा विभाग द्वारा भारत की संचित निधि में जमा करवाने के निर्देश दिए. बसेड़ी ब्लॉक को आशान्वित ब्लॉक में शामिल करने के निर्देश दिए ताकि इसकी केन्द्रीय स्तर से मॉनिटरिंग हो सके. उन्होंने मिशन उत्सव के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रधानमंत्राी कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्राी कृषि सिंचाई योजना को लोगों तक पहुंचाने के लिए जिले के लोगों को लाभान्वित करने के लिए योजनाओं की जानकारी का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

बैठक के दौरान प्रभारी सचिव द्वारा गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव करवाने के लिए प्रोत्साहित करने और कम वजन वाले कुपोषित बच्चों को महिला बाल विकास विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर उचित पोषण उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने अग्रणी बैंक अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि मुद्रा लोन के माध्यम से अधिकाधिक लोग स्वरोजगार स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सके.

बैठक में जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल द्वारा सभी विभागों से सम्बन्धित कार्यक्रमों में अबतक अर्जित प्रगति के बारे में बिन्दुवार अवगत कराया. उन्होंने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर सभी चिकित्सा अधिकारी एवं एएनएम, की बैठक लेकर नीति आयोग के केपीआई इन्डीकेटर्स जिनमें गर्भवती महिलाओं का 12 सप्ताह पूर्व एएनसी पंजीकरण, चार एएनसी, उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के लिए प्रोत्साहित करना, बच्चों का पूर्ण नियमित टीकाकरण सम्बंधी बिन्दुओं पर गम्भीरता से ध्यान देते हुए शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए. 

साथ ही विभागीय अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से क्षेत्रों में दौरे करते हुए आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु निर्देशित किया. जिस पर विभाग में व्यापक असर देखने को मिला तथा रिपोर्टिग में उत्तरोत्तर वृद्धि दर्ज की जा रही है. बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेतन चौहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 जयन्ती लाल मीणा सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे.

Reporter- Bhanu Sharma

Trending news