बसेड़ी: महाकालेश्वर मेला आज से शुरू, हजारों की संख्या में पहुंच रहें श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1334912

बसेड़ी: महाकालेश्वर मेला आज से शुरू, हजारों की संख्या में पहुंच रहें श्रद्धालु

धौलपुर के बसेड़ी विधानसभा के सरमथुरा कस्बे में प्रसिद्ध महाकालेश्वर मेले का उद्घाटन जिला कलक्टर अनिल अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव विधि विधान से पूजा अर्चना कर करेंगे. 

महाकालेश्वर मंदिर

Dholpur: जिले में बसेड़ी विधानसभा के सरमथुरा कस्बे में प्रसिद्ध महाकालेश्वर मेले का आयोजन रविवार से किया जाएगा. नगरपालिका प्रशासन द्वारा मेले को भव्य बनाने के लिए पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें हैं. वहीं बच्चों के लिए मनोरंजन के भरपूर संसाधन लगाए गए हैं. कोरोना काल में मेले पर दो साल का विराम लगने के बाद इस बार श्रद्धालुओं में उत्साह दिखाई दे रहा है. नगरपालिका ईओ दीपक गोयल ने बताया कि शहर में नगर पालिका प्रशासन द्वारा महाकालेश्वर मेला का पहली बार आयोजन किया जा रहा है. मेले में ग्रामीण सभ्यता को जिंदा रखने के लिए पालिका प्रशासन ने काफी प्रयास किए हैं.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया

मेले का उद्घाटन जिला कलक्टर अनिल अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव विधि विधान से पूजा अर्चना कर करेंगे. नगरपालिका प्रशासन द्वारा मेले में 5 सितंबर से रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत होगी. ईओ ने बताया कि 5 सितंबर को स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे, वहीं 6 सितंबर को आगरा व मथुरा के कलाकारों द्वारा भजन संध्या व जागरण का आयोजन किया जाएगा, 7 सितंबर को दिल्ली के कलाकारों द्वारा कब्बाली एवं मुशायरा, 8 सितंबर को राजस्थानी कलाकारों द्वारा नृत्य एवं 9 सितंबर को अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा.

नगरपालिका प्रशासन द्वारा शहर के लोगों की आस्था को देखते हुए उद्घाटन समारोह को भव्य बनाने के लिए 4 सितंबर को सुबह 8 बजे कैलामाता मंदिर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए महाकालेश्वर मंदिर तक पहुंचेगी. शहर में महाकालेश्वर मेला को लेकर लोगो में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है. क्षेत्र में मान्यता है कि बहन, बेटी अपने बच्चों को नौवीं के दिन महाकाल बाबा के दरबार में मत्था टेक रक्षा डोर बंधवाती हैं.

इस दौरान एसडीएम मनीष कुमार जाटव, एसएचओ अनिल गौतम ने प्रशासन के अधिकारियों के साथ मेला परिसर की व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए, सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए रात्रि 7 से 1 बजे तक समय निर्धारित करते हुए, दुकानों को खोलने के लिए रात्रि 11 बजे तक समय निर्धारित किया है. मेले की व्यवस्था को लेकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारी सतर्क नजर आये.

Reporter - Bhanu Sharma

धौलपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें 

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की हल्ला बोल रैलीः बोले सीएम- जिन मुद्दों को लेकर सरकार बदली उनको भूल गए

 

Trending news