बाल श्रम की रोकथाम को लेकर डीएम ने आयोजित की बैठक, प्रभावी मॉनिटरिंग के दिए निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1363046

बाल श्रम की रोकथाम को लेकर डीएम ने आयोजित की बैठक, प्रभावी मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

धौलपुर बंधक श्रम उन्मूलन एवं प्रभावित व्यक्तियों का पुनर्वास एवं जिला स्तर पर बाल श्रम की रोकथाम की प्रभावी मॉनिटरिंग भवन करने के लिए बैठक का आयोजन  किया गाया.  जिसकी अध्यक्षता  कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया.

बाल श्रम की रोकथाम को लेकर डीएम ने आयोजित की बैठक, प्रभावी मॉनिटरिंग  के दिए निर्देश

Dholpur News: धौलपुर बंधक श्रम उन्मूलन एवं प्रभावित व्यक्तियों का पुनर्वास एवं जिला स्तर पर बाल श्रम की रोकथाम की प्रभावी मॉनिटरिंग भवन करने के लिए बैठक का आयोजन  किया गाया.  जिसकी अध्यक्षता  कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया.

यह भी पढ़ेंः इन्वेस्टमेंट समिट: माइंस क्षेत्र में 3057 करोड़ का हुआ निवेश, खुली रोजगार की राह
बैठक में  कलेक्टर ने कहा कि ऐसे  बच्चे जिनकी उम्र 14 साल से कम है और 18 वर्ष की आयु पूरी नहीं की हो. इस आयु के बच्चों को धन उपार्जन के उद्देश्य से बच्चे की शिक्षा और विकास को रोका जा रहा है. ऐसे नियोक्ताओं के विरूद्व कानूनी कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित किया जाये.

 सरकार के जरिए 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को मजदूरी करने पर पूरी तरह प्रतिबंधित रखा गया है. उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु से नीचे जोखिम भरा कार्य कराना भी पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है. इसके साथ ही खनन क्षेत्र, ईट भट्टों पर पूर्ण तरह निगरानी रखते हुए जागरूकता अभियान चलायें.

उन्होंने विद्यालय में 30 दिवस तक अनुपस्थित बालक बालिकाओं की भी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए, पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत स्तर पर बैठकों का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें। जिले के प्रत्येक थाने में बाल अधिकारी नियुक्त है वह अपने अपने क्षेत्रों में बाल श्रम कराने वाले चिन्हित क्षेत्रों पर विशेष निगरानी रखना सुनिश्चित करें.

बैठक में जिला विधिक साक्षरता सचिव सुनीता मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, उपखण्ड अधिकारी भारती भारद्वाज, ललित मीणा, मनीष जाटव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बचन सिंह मीणा सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, बाल संरक्षण इकाई के मनोनीत सदस्य उपस्थित रहें.

यह भी पढ़ेंः Ashok Gehlot: अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते बीडी कल्ला को CM बनाने की हुई थी तैयारी, फिर कैसे बिगड़ा गणित
Reporter: Bhanu Sharma

Trending news