Dholpur News: बाड़ी शहर की बिगड़ी बिजली व्यवस्था, जर्जर पोल और बिजली लाइन दे रही हादसे को न्यौता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2313753

Dholpur News: बाड़ी शहर की बिगड़ी बिजली व्यवस्था, जर्जर पोल और बिजली लाइन दे रही हादसे को न्यौता

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी शहर की बिजली व्यवस्था डगमगाई हुई है. जर्जर पोल और बिजली लाइन हादसे को न्यौता दे रहे हैं. वहीं, जरा सी बारिश में घंटो बिजली गुल रहती है. 

Dholpur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: धौलपुर के बाड़ी शहर की बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है. जर्जर पोल और लाइनों के चलते लगातार समस्याएं सामने आ रही हैं. बिजली व्यवस्था इस कदर बिगड़ गई है कि एक तार के टूटने पर पूरे शहर की बिजली को बंद करना पड़ता है, जिसके पीछे लाइनों के क्रॉस होने का कारण बताया जा रहा है. विद्युत विभाग के अधिशासी अधिकारी सहायक अभियंता और कनिष्क अभियंता पर समस्या को डालकर अपने आप को बचाने का प्रयास करते हैं, जबकि पूरा उपखंड इस समय उमस भरी गर्मी से परेशान है और मात्र बिजली ही एक सहारा है. 

बिजली विभाग की यह लापरवाही एक दो महीने पुरानी नहीं बल्कि कई साल पुरानी है. शहर में जितनी भी लाइन डली हुई है उनमें जुगाड़ू पद्धति से तारों को लगाया जाता है, जिससे खतरा लगातार बढ़ रहा है. शहर में जितने भी ट्रांसफार्मर पब्लिक एरिया में है उनकी सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं है. ऐसे में निरीह जानवर लगातार शिकार बन रहे हैं. आमजन को भी करंट लगने का खतरा रहता है. 

तिवरिया फीडर के हालात बदतर, मशीने नहीं कर रही काम
शहर के धौलपुर रोड तिवरिया पर स्थित 33 केवी फीडर पर हालात बदतर है. यहां से शहर के आधे हिस्से को सप्लाई दी जाती है, जिसके लिए लगे स्टेशन में ब्रेकअप कई माह से खराब पड़ा है. सीटीपीटी भी खराब डली हुई है, जिससे फाल्ट आने पर पूरी लाइन ट्रिप होती है. मेंटेनेंस के लिए एक फीडर के के बजाय पूरी लाइनों को बंद करना पड़ता है. 

जिम्मेदार अधिकारी दे रहे ढुलमुल जवाब
विद्युत विभाग के अधिशासी अधिकारी मुनीराम विश्नोई ने बताया कि समस्या इस बार ज्यादा रही है. भीषण गर्मी के चलते लोड अधिक आया है. ऐसे में कई ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं. वहीं, लाइन टूटने की समस्याएं सबसे अधिक आई है, जिनको तुरंत मेंटेनेंस करने का प्रयास किया है. सहायक अभियंता और कनिष्क अभियंता को निर्देश दिए हैं कि वह जर्जर लाइनों का सर्वे कर प्रस्ताव बनाएं जो पोल क्षतिग्रस्त है उनका भी प्रस्ताव बना कर दें, जिससे उनकी डिमांड ऊपर भेज कर सुधार कराया जा सके. वहीं, 33 केवी फीडर पर लगे ब्रेकर और सीटीपीटी को लेकर उनका कहना है कि जल्द ही इसमें सुधार कराया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- GST के 7 साल पूरे होने पर होगा विशेष कार्यक्रम का आयोजन, डिप्टी CM बैरवा होंगे शामिल

Trending news