Rajasthan : मौसम का कहर! कहीं आंधी में उड़ा महंगाई राहत कैंप तो कहीं गरीब हुआ बेछत
Advertisement

Rajasthan : मौसम का कहर! कहीं आंधी में उड़ा महंगाई राहत कैंप तो कहीं गरीब हुआ बेछत

राजस्थान के कई इलाकों में गुरूवार को मौसम का कहर देखने को मिला, दौसा जिले में देर रात्रि को तूफान ने भारी तबाही मचाई एक ओर जहां दर्जनों पेड़ जमींदोज हो गए तो वही बड़ी तादाद में विद्युत पोल भी टूट कर गिर गए बारिश के साथ आई तेज हवाओं ने एक बार तो लोगों को दहशत में डाल दि

Rajasthan : मौसम का कहर! कहीं आंधी में उड़ा महंगाई राहत कैंप तो कहीं गरीब हुआ बेछत

Rajasthan Weather Alert : राजस्थान के कई इलाकों में गुरूवार को मौसम का कहर देखने को मिला, दौसा जिले में देर रात्रि को तूफान ने भारी तबाही मचाई एक ओर जहां दर्जनों पेड़ जमींदोज हो गए तो वही बड़ी तादाद में विद्युत पोल भी टूट कर गिर गए बारिश के साथ आई तेज हवाओं ने एक बार तो लोगों को दहशत में डाल दिया करीब 1 घंटे के तूफान ने ऐसा कहर बरपाया कि जो छप्पर पोस घर थे उनके छप्पर उड़ गए लोगों के टीन टप्पर भी उड़ गए शहर हो या गांव ढाणी हो या कस्बा जिले भर में इस तूफान का असर देखा गया .

आंधी अंधड़ और बारिश ने भले ही लोगों को सूरज की तेज तपिश से राहत दी हो लेकिन तेज हवाओं के साथ आए तूफान ने लोगों को नुकसान भी पहुंचाया जिले भर से जो खबरें आ रही हैं उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बड़े पैमाने पर तूफान से लोगों को नुकसान हुआ है शहरों में होल्डिंग्स उड़ गए तो वहीं महंगाई राहत कैंपों के लगे टेंट तंबू भी धराशाई हो गए दौसा जिला कलेक्ट्रेट पर लगा बोर्ड भी टूट कर जमीन पर गिर गया .

 मौसम विभाग की चेतावनी 

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बेमौसम तूफान और बारिश हो रही है मौसम विभाग लोगों को सावधान रहने की भी सलाह दे रहा है जिले में आए तेज तूफान से रातभर कई जगह बिजली भी गुल रही वही लोगों के टीन टप्पर छपर उड़ने से आर्थिक नुकसान हुआ तो वहीं विद्युत विभाग को भी विद्युत पोल और ट्रांसफार्मर गिरने से बड़े पैमाने पर नुकसान की बात निकल कर सामने आ रही है हवा का वेग इतना अधिक था कि जो भी उसके लपेटे में आया वह उड़ गया या फिर जमींदोज हो गया .

 सवाईमाधोपुर में कहर 

बौंली परिक्षेत्र में विगत रात आए तूफान के बाद तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. बौंली, मित्रपुरा, बरनाला व बामनवास तहसील में तूफानी हवाओं के चलते भारी नुकसान हुआ है. इस दौरान पूरे परिक्षेत्र में 2 दर्जन से अधिक विद्युत पोल धराशाई हो गए. सैकड़ों की तादाद में टीनपोश-छप्परपोश उड़ गए तो सैंकडों वृक्ष भी धराशायी हो गये. क्षेत्र में आधा दर्जन स्थानों पर पक्के मकान की दीवारें भी टूट गई. तूफान में टीनपोश गिरने से एक भैंस की मौत हो गयी. विद्युत पोल टूट जाने के चलते पूरे उपखंड बौली कि विद्युत आपूर्ति ठप हो गई.

 टीनशेड गिरने से भैंस की मौत 

बपूई सरपंच शंकरलाल ने बताया कि गांव के भरतलाल मीना का मकान तूफानी हवाओं की भेंट चढ़ गया और मलबे में तब्दील हो गया. गनीमत यह रही कि मकान में कोई नहीं था अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी. बौंली के लालसोट रोड स्थित अब्दुल माजिद की दुकान की दीवारें भी टूट कर गिर गई. वहीं टीनशेड के चद्दर तेज हवाओं में काफी दूर जा गिरे. खोहरी गांव में कई वृक्ष धराशाई हो गए. वहीं मोरण ग्राम पंचायत के मझेवला गांव में एक पशु टीनशेड गिरने से फैलीराम बेरवा की भैंस की मौत हो गई. नगरपालिका मुख्यालय के गुर्जर मोहल्ला में मुख्य रिहायशी इलाके में स्थित एक विद्युत पोल सड़क के बीचो बीच गिर गया. पार्षद सियाराम गुर्जर के मुताबिक ट्रांसफार्मर के नजदीक का विद्युत पोल गिर जाने से विद्युत लाइन रिहायशी मकानों पर गिर गई. गनीमत यह रही कि आपूर्ति पूर्व में बंद की जा चुकी थी अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था.

 लंबे अरसे बाद आया तेज तूफान 

गौरतलब है कि विगत रात पूरे परिक्षेत्र में तूफानी हवाओं के साथ बारिश हुई थी. ऐसे में सैकड़ों स्थानों पर पेड़ टूट कर गिर गए. वहीं कई स्थानों पर विद्युत पोल धराशाई हो गए. लाखनपुर सरपंच सियाराम मीणा ने बताया कि तेज हवाओं के चलते खजूर व खेजड़ी के काफी वृक्ष गिर गए हैं. वही खेतों पर बने हुए टीनपोश-छप्परपोश उड़कर सैकड़ों मीटर दूर जाकर गिरे हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो लंबे अरसे बाद इतना तेज तूफान क्षेत्र में आया है. अत्यंत तेज गति से चल रही हवाओं के कारण विगत रात लगभग 2 घंटे तक क्षेत्रवासी दहशत में रहे. तूफान के चलते क्षेत्र में लाखों का नुकसान हुआ है. तहसीलदार बृजेश मीणा अपनी टीम के साथ विभिन्न स्थानों पर नुकसान का जायजा लेने पहुंचे. वहीं विद्युत विभाग की टीमें भी क्षतिग्रस्त वायरिंग व टूटे हुए पोल को दुरुस्त कर विद्युत आपूर्ति सुचारू करने की कवायद में लगी हुई है.

अरविंद चौहान- लक्ष्मी अवतार शर्मा की रिपोर्ट

यह भी पढे़ं- 

टोंक में सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने चलाया फावड़ा, हकीकत देख भड़क उठे

Rajsamand में धरा गया IPL मैच का सट्टा गिरोह, 25 करोड़ के हिसाब-किताब साथ 5 गिरफ्तार

Trending news