दौसा में दिखा बेजोड़ इंजीनियरिंग का नमूना, जैक सिस्टम से 4 फीट हवा में उठा दिया पुराना मकान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1342827

दौसा में दिखा बेजोड़ इंजीनियरिंग का नमूना, जैक सिस्टम से 4 फीट हवा में उठा दिया पुराना मकान

दौसा जिला मुख्यालय कि जहां कमलेश्वर कॉलोनी में स्थित एक मकान को जमीन से 4 फीट ऊंचा उठा दिया गया और इस काम के लिए कोई बड़ी मशीन भी नहीं बल्कि जैक सिस्टम से इस पूरे काम को अंजाम दिया जा रहा है. मकान को लिफ्ट और शिफ्ट करने वाली हरियाणा की कंपनी है.

जैक लगाकर जमीन से 4 फीट ऊंचा किया गया मकान.

Dausa: एक बार किसी भी मकान को पत्थर और ईटों से बनवाने के बाद उसे फिर से ऊंचा उठाना या अन्य जगह शिफ्ट करना असंभव सा लगता है लेकिन अगर ऐसा हो तो फिर क्या कहेंगे आप. हम बात कर रहे हैं दौसा जिला मुख्यालय कि जहां कमलेश्वर कॉलोनी में स्थित एक मकान को जमीन से 4 फीट ऊंचा उठा दिया गया और इस काम के लिए कोई बड़ी मशीन भी नहीं बल्कि जैक सिस्टम से इस पूरे काम को अंजाम दिया जा रहा है.

हरियाणा की कंपनी मकानों को शिफ्ट करने का काम
इस पूरे काम को हरियाणा की एक कंपनी कर रही है जिसने अभी तक दर्जनों मकानों को देश के अलग-अलग राज्यों में लिफ्ट किया है दौसा जिले में ऐसा पहली बार हो रहा है जहां बने हुए मकान को जैक लगाकर जमीन से 4 फीट ऊंचा किया गया है.

दौसा जिले के कमलेश्वर कॉलोनी का मकान होगा लिफ्ट
दरअसल दौसा जिला मुख्यालय पर स्थित कमलेश्वर कॉलोनी निवासी जगदीश मौर्य का मकान सड़क के लेवल में था ऐसे में बारिश के दौरान मकान में पानी भरता था जिसको लेकर वह परेशान थे. जब इसके समाधान के लिए उन्होंने इधर-उधर चर्चा की तो उनके किसी परिचित ने उन्हें मकान को लिफ्ट करवाने की सलाह दी. ऐसे में वह मकान को लिफ्ट करने वालों की तलाश में जुट गए और इसी दौरान उन्हें अजमेर में मकान लिफ्ट करने की सूचना मिली. इस पर वहां पहुंचे और उन लोगों से अपने मकान की वस्तुस्थिति को लेकर बात की तो उन्होंने भरोसा दिया कि आप जितना कहोगे उतना ऊंचाई तक मकान को जमीन से ऊपर उठा देंगे.

देश भर में दर्जनों मकानों को लिफ्ट या शिफ्टिंग का काम किया है
मकान को लिफ्ट और शिफ्ट करने वाली हरियाणा की इस कंपनी ने अब तक देश भर में दर्जनों मकानों को लिफ्ट या शिफ्टिंग का काम किया है कंपनी के प्रतिनिधि का कहना है इस काम के लिए वह दो सौ रुपये स्क्वायर फीट चार्ज करते हैं और बाकायदा एक एग्रीमेंट भी करते हैं और उसी तय समय सीमा में उस काम को अंजाम देते हैं और पूरी जिम्मेदारी भी लेते हैं.

करीब चार लाख रुपये खर्चे आएगा
जगदीश मौर्य के मकान को लिफ्ट करने का करीब चार लाख रुपये खर्चे आएगा. वहीं मकान मालिक जगदीश मौर्य काम को देख कर खुश हैं और उनका कहना है कि मैं बहुत परेशान था लेकिन इस कंपनी ने मेरी परेशानी का समाधान कर दिया पूरी कॉलोनी में मेरा ही एक ऐसा मकान था जो सड़क के लेवल में था जिसके चलते हर बार बारिश में मकान के अंदर पानी भरता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- Vice-President in Khatu Shyam: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सालासर बालाजी और खाटू श्याम के किए दर्शन

दौसा जिले में पहली बार ऐसा होगा
कंपनी प्रतिनिधि का कहना है मकान के लिफ्ट के साथ-साथ शिफ्ट करने का भी काम करते हैं बशर्ते आसपास का पूरा क्षेत्र खाली हो, तभी वह दूसरी जगह पर शिफ्ट हो सकता है. बेशक देशभर में कई जगहों पर इस कंपनी द्वारा मकानों को लिफ्ट और शिफ्ट करने का काम किया गया हो लेकिन दौसा जिले में पहली बार ऐसा हो रहा है जिसे सुनकर और देखकर हर कोई अचंभित है.

Reporter-Laxmi Sharma

Trending news