मेहंदीपुर बालाजी के 501 किलो पंचामृत से अभिषेक कर 301 किलो चूरमा-मोदक का हुआ महाप्रसादी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1641985

मेहंदीपुर बालाजी के 501 किलो पंचामृत से अभिषेक कर 301 किलो चूरमा-मोदक का हुआ महाप्रसादी

Mehandipur Balaji : बालाजी का 501 किलो पंचामृत से अभिषेक कर 301 किलो चूरमा व मोदक की महाप्रसादी का भोग लगाया, हनुमान जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं का जमघट, भव्य आयोजन बना आकर्षण का केन्द्र

मेहंदीपुर बालाजी के 501 किलो पंचामृत से अभिषेक कर 301 किलो चूरमा-मोदक का हुआ महाप्रसादी

Mehandipur Balaji : विश्व विख्यात आस्था के केंद्र दौसा जिले में स्थित घाटा मेहंदीपुर बालाजीधाम में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया. बालाजी महाराज के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व यूपी सहित देश के कोने-कोने से बड़ी तादाद में श्रद्धालु आस्थाधाम पहुंचे. जहां मंदिर के सामने 300 मीटर का गलियारा श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भर गया. सुबह सवा सात बजे बालाजी महाराज के जन्मोत्सव के साथ ही मंदिर के घंटे घडियाल बज उठे. महंत नरेशपुरी महाराज ने महाआरती कर आरती में शामिल हज़ारों श्रद्धालु को पवित्र जल के छींटे दिये. इससे पूर्व बालाजी का पंचामृत व गंगाजल से अभिषेक कर सोने का चोला चढ़ाकर बालरूप की मनमोहक झांकी सजाई. इसके साथ ही बालाजी को चूरमा, लड्डू, बर्फ़ी, छप्पनभोग, मिश्री मेवा का विशेष भोग लगाया गया.

जन्मोत्सव आरती के दौरान श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम व बालाजी महाराज के जयकारे लगाए, इससे मंदिर परिसर गुंजायमान रहा. बालाजी महाराज के जन्मोत्सव को लेकर मंदिर की भव्य सजावट की गई. बंगाली कारीगरों ने दिन-रात मेहनत कर मंदिर बाहरी आवरण को अतिभव्य रूप दिया. इसके साथ ही मंदिर को रंग-बिरंगी एलईडी लाईट, पर्दे व फूल बंगला झांकी सहित मंदिर के बाहरी आवरण पर हनुमानजी की बाल लीलाओं को मूर्ति स्वरूप में दर्शाया गया. थ्रीडी रोशनी के साथ रामदरबार, हनुमान श्रद्धालु के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र बने. मंदिर परिसर मे बड़े एलईडी पर्दे पर बजरंग बली के पराक्रम और बुद्धि ज्ञान का स्मरण सभी दर्शनार्थीयो को दिखाया गया.

वहीं जिले भर में हनुमान जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया जिले के सभी छोटे बड़े हनुमान मंदिरों में हनुमान जी की भव्य झांकियां सजाई गई तो वहीं छप्पन भोग के भोग भी लगाया गए महाआरती कर लोगों को प्रसाद वितरण किया गया बड़ी तादाद में हनुमान जयंती के चलते लोगों ने मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की बालाजी महाराज के दर्शन किए और अपनी मनोकामनाओं के लिए मनोतियाँ मांगी साथ ही सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह पुलिस का जाब्ता भी तैनात रहा ताकि लोगों को मंदिरों में आवाजाही में कोई तकलीफ नहीं हो.

यह भी पढ़ेंः 

आसपुर में एक हजार रुपये के लिए कर दी युवक की हत्या, 7 आरोपी गिरफ्तार

इस महिला IAS ने दो-चार मुलाकात के बाद टीवी एक्टर से कर ली शादी, पढ़ें लव स्टोरी

Trending news