दौसा में एक साथ पांच RAS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें नाम
Advertisement

दौसा में एक साथ पांच RAS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें नाम

दौसा: चिकित्सा मंत्री ने सीईओ शिवचरण मीणा की कार्यशैली को लेकर नाराजगी जताते हुए शिवचरण मीणा को बैठक से गेट आउट कहकर बाहर कर दिया था. बीती देर रात को उनका तबादला कर दिया गया है. 

दौसा में एक साथ पांच RAS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें नाम

Dausa: देर रात को राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों की निकली तबादला लिस्ट में दौसा जिला परिषद सीईओ शिवचरण मीणा पर भी गाज गिरी है.  शिवचरण मीणा को अतिरिक्त जिला कलेक्टर टोंक के पद पर लगाया गया है. 3 नवंबर को दौसा कलेक्ट्रेट सभागार में लालसोट विधायक और चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा द्वारा ली गई. 

जिला परिषद CEO शिवचरण मीणा का तबादला

जिले के अधिकारियों की बैठक में चिकित्सा मंत्री ने सीईओ शिवचरण मीणा की कार्यशैली को लेकर नाराजगी जताते हुए उन्हें बैठक से गेट आउट कहकर बाहर कर दिया था. जिसको लेकर विपक्ष भी हमलावर हुआ था, हालांकि मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने चिकित्सा मंत्री का पक्ष लिया था लेकिन विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने इसे गलत करार देते कहा था ऐसे अधिकारियों का मनोबल टूटता है. सूत्रों की माने तो लोग कयास लगा रहे हैं चिकित्सा मंत्री की नाराजगी के चलते ही जिला परिषद सीईओ शिवचरण मीणा का तबादला किया गया है.

दरअसल विधायकों को पूर्व में विकास कार्यों के लिए 225 लाख रुपये मिलते थे. जो सरकार ने अब बढ़ाकर 500 लाख कर दिए हैं, लेकिन कोविड के चलते सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं के लिए विधायक कोष की 175 लाख की राशि रिजर्व करने के निर्देश पूर्व में जारी किए थे लेकिन फिर से विकास कार्यों में रिजर्व राशि को काम में लेने के चिकित्सा मंत्री की मीटिंग के दौरान तक पंचायत राज विभाग द्वारा कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए थे.  लेकिन चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने जिला परिषद सीईओ शिवचरण मीणा से यह कहते हुए नाराजगी जताई कि वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं लेकिन आपको पता नहीं है आप दिशा निर्देशों को पढ़ते नहीं है.

इसी के चलते सीईओ शिवचरण मीणा को मीटिंग के दौरान सभी अधिकारियों के सामने गेट आउट कहते हुए मंत्री ने बाहर निकाल दिया जबकि चिकित्सा मंत्री की मीटिंग तक पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा विधायक कोष की रिजर्व राशि को लेकर किसी तरह के दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए थे. हालांकि कलेक्टर ने पंचायत राज शासन सचिव मंजू राजपाल से फोन पर मंत्री की बात कराई लेकिन मंत्री ने एक नहीं सुनी. 

विधायक कोष की स्वास्थ्य सेवाओं के लिये रिजर्व राशि को विकास कार्यों में काम में लेने को लेकर जब चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई तो बैठक में नाराजगी जताई तो आनन-फानन में पंचायत राज और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा रिजर्व राशि को विकास कार्यों में काम में लेने के दिशा निर्देश 3 नवंबर 2022 को ही जारी किए लेकिन चिकित्सा मंत्री ने टशन के चलते सीईओ शिवचरण मीणा को पंचायत राज विभाग के दिशा निर्देश जारी होने से पहले ही बैठक से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. 

जबकि पंचायत राज विभाग द्वारा 3 नवंबर 2022 को जारी हुए दिशा निर्देशों को देखें तो सीईओ शिवचरण मीणा की कोई गलती नहीं थी. अब दौसा जिला परिषद के सीईओ शिवचरण मीणा की जगह रामकिशोर मीणा को पद स्थापित किया गया है. हालांकि जिले में तबादला लिस्ट में चार अन्य आरएएस अधिकारियों को भी तबादला किया गया है.  जिनमें अरविंद कुमार सेंगवा को एडीएम दौसा लगाया गया है तो वही बृजेंद्र मीणा को एसडीएम लालसोट और मोहर सिंह मीणा को एसडीएम रामगढ़ पचवारा के पद पर नियुक्त किया गया है. साथ ही मंडावर एसडीएम संतोष मीणा का भी झालावाड़ के मनोहर थाना एसडीएम पद पर तबादला किया गया है.

Reporter: Laxmi Sharma
 

Trending news