Dausa: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाई रिमोट कंट्रोल साइकिल, जानें खासियत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2299014

Dausa: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाई रिमोट कंट्रोल साइकिल, जानें खासियत

Dausa News: राजस्थान के दौसा जिले के निवासी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्र ने रिमोट से चलने वाली साइकिल बनाई है. छात्र का दावा है एक किलोमीटर दूर से साइकिल को रिमोट के माध्यम से संचालित किया जा सकता है. साइकिल की लोकेशन देखने के लिए छात्र ने साइकिल में तीन कैमरे लगाए हैं तो वहीं एक मोबाइल भी लगाया गया है. 

dausa news

Dausa News: दौसा जिले के निवासी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग छात्र ने रिमोट से चलने वाली साइकिल बनाई है. छात्र का दावा है एक किलोमीटर दूर से साइकिल को रिमोट के माध्यम से संचालित किया जा सकता है. साइकिल की लोकेशन देखने के लिए छात्र ने साइकिल में तीन कैमरे लगाए हैं तो वहीं एक मोबाइल भी लगाया गया है. 

छात्र का यह भी दावा है कि आने वाले समय में इंटरनेट के माध्यम से दुनिया में कहीं भी बैठकर इस साइकिल को संचालित किया जा सकता है. इस पर काम किया जा रहा है. 

कानपुरा गांव निवासी छात्र फतेह सिंह मीणा ने कहा इस साइकिल को तैयार करने में उसे 6 माह का समय लगा और करीब 57000 रुपए खर्च हुए. फतेह सिंह मीणा ने कहा उसके पिता पैदल दूध देने जाते थे, ऐसे में मन में विचार आया कि क्यों नहीं जापान की तरह उसे भी कोई नई टेक्नोलॉजी बनानी चाहिए ताकि उसके पिता की दूध देने के लिए पैदल आने-जाने की समस्या खत्म हो. वह घर पर बैठकर ही इस दूध को दूसरी जगह भेज सकें. 

इसी विचार को लेकर उसने इस पर काम शुरू किया हालांकि शुरुआत में परिजनो ने उसे सपोर्ट नहीं किया. अपने दोस्तों से पैसा लेकर उसने इस पर काम किया. उसके बाद परिजनों ने भी उसका साथ दिया. अब छत्र फतेह सिंह मीणा अपनी सफलता को देखकर काफी खुश है .

Trending news