खुली पोल: समय पर ऑफिस नहीं पहुंचते कर्मचारी, प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम का बड़ा खुलासा
Advertisement

खुली पोल: समय पर ऑफिस नहीं पहुंचते कर्मचारी, प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम का बड़ा खुलासा

जयपुर सचिवालय से आई प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों की लापरवाही उजागर कर दी.  टीम ने 46 उपस्थिति रजिस्टर जब्त किए, जिनमें 25 राजपत्रित अधिकारी उपस्थित मिले. वहीं 101 अराजपत्रित कर्मचारी समय से विभागों में नहीं पहुंचे.

खुली पोल: समय पर ऑफिस नहीं पहुंचते कर्मचारी, प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम का बड़ा खुलासा

दौसा: जयपुर सचिवालय से आई प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने जिला मुख्यालय के सरकारी कार्यालयों की लापरवाही उजागर कर दी. प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के शासन उप सचिव एवं अतिरिक्त निदेशक निरीक्षण कल्लाराम मीणा आज अपनी टीम के साथ दौसा पहुंचे, जहां उन्होंने विभागों का औचक निरीक्षण किया.

इस दौरान बड़ी तादाद में राजपत्रित और अराजपत्रित अधिकारी कर्मचारी अनुपस्थित मिले. टीम ने 46 उपस्थिति रजिस्टर जब्त किए, जिनमें 25 राजपत्रित अधिकारी उपस्थित मिले. वहीं 101 अराजपत्रित कर्मचारी समय से विभागों में नहीं पहुंचे.

126 अधिकारी कर्मचारी मिले अनुपस्थित

198 राजपत्रित अधिकारियों में से 25 अनुपस्थित मिले तो वही 526 अराजपत्रित कर्मचारियों में से 101 कर्मचारी एब्सेंट मिले. इतनी बड़ी तादाद में अधिकारी कर्मचारियों का समय से विभागों में नहीं पहुंचना जिले की प्रशासनिक व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े कर रहा है. जयपुर से आई प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने सरकारी विभागों के हालातों की पोल खोल कर रख दी. यही वजह है कि सरकारी विभागों में पहुंचने वाले लोगों के काम समय से क्यों नहीं होते जब विभागों में अधिकारी और कर्मचारी ही सीटों पर नहीं मिलेंगे तो काम कैसे होंगे.

कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को पेश होगी रिपोर्ट

प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम अनुपस्थित मिले अधिकारियों कर्मचारियों की रिपोर्ट तैयार कर कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों के यहां पेश करेगी. टीम का नेतृत्व कर रहे शासन उप सचिव कल्लाराम राम मीणा का कहना है उच्च अधिकारियों के निर्देश पर अनुपस्थित मिले कार्मिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी अब देखना यह होगा कि क्या उच्च अधिकारी अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ कोई एक्शन लेंगे या फिर लीपापोती कर फाइल बंद कर देंगे .

दौसा में कब सुधरेगी सरकारी व्यवस्था

टीम में सहायक सचिव सूर्य बहादुर अनुभाग अधिकारी मांगीलाल मीणा निरीक्षण अधिकारी विष्णु दत्त शर्मा दयाराम गुर्जर और मोहम्मद वकील रहे. दौसा जिला मुख्यालय के सरकारी विभागों की स्थिति यह हम नहीं जयपुर सचिवालय से आए प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम बयां कर रही है ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि क्या दौसा जिला मुख्यालय के इन सरकारी विभागों के हालात प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम के निरीक्षण के बाद ठीक होंगे या फिर वही रवैया रहेगा जो आज उजागर हुआ है.

जिले के तीन विधायक सरकार में मंत्री है उसके बावजूद भी जिले की प्रशासनिक व्यवस्था के ये हालात अच्छे संकेत नहीं दे रहे हैं हमें यह कहने में भी कोई गुरेज नहीं जिले की प्रशासनिक व्यवस्था का तंत्र कमजोर है जिसके चलते अधिकारी और कर्मचारी समय से विभागों में पहुंचकर काम नहीं करते.
Reporter- Laxmi AvtarSharma 

Trending news