रैपिड एक्शन फोर्स की बटालियन, प्लाटून परिचय अभ्यास के लिए दौसा पहुंची
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219411

रैपिड एक्शन फोर्स की बटालियन, प्लाटून परिचय अभ्यास के लिए दौसा पहुंची

केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर रैपिड एक्शन फोर्स की बटालियन की एक प्लाटून परिचय अभ्यास के लिए दौसा पहुंची. जहां शहर भर के सभी थाना इलाकों में पहुंचकर फ्लैग मार्च करेगी. शहर की भौगोलिक स्थितियों सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियों का भी संकलन करेगी. 

 रैपिड एक्शन फोर्स की बटालियन

Dausa: केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर रैपिड एक्शन फोर्स की बटालियन की एक प्लाटून परिचय अभ्यास के लिए दौसा पहुंची. जहां शहर भर के सभी थाना इलाकों में पहुंचकर फ्लैग मार्च करेगी. शहर की भौगोलिक स्थितियों सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियों का भी संकलन करेगी. आरएएफ बटालियन के कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सहायक कमांडेंट नंदलाल मीणा के नेतृत्व में प्लाटून दौसा पहुंची है. जिसने सबसे पहले कोतवाली थाना इलाके में एसडीएम संजय गोरा और थानाधिकारी श्याम लाल के नेतृत्व में शहर में फ्लैग मार्च निकाला इस दौरान कई जानकारियां भी एकत्रित की गई . 

दौसा पहुंची आरएएफ प्लाटून के सहायक कमांडेंट नंदलाल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया परिचय अभ्यास के दौरान इलाके की जनसंख्या साक्षर और निरीक्षर की सँख्या की जानकारी जुटाई जाएगी. वही सामाजिक दृष्टि से संवेदनशील और अति संवेदनशील जगहों को चिन्हित किया जाएगा. साथ ही विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा को लेकर और बलवाइयों की सूची भी तैयार की जाएगी. जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार की आपदा या सांप्रदायिक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने पर उस पर समय पर पहुंचकर नियंत्रण किया जा सके. 

यह भी पढ़ें : World Blood Donor Day: रक्तदाता दिवस पर पढ़िए इस परिवार के बारे में जो पिछले दस सालों से कर रहा है ये अनोखा काम

वही नंदलाल मीणा ने बताया प्लाटून के सदस्यों के राजनीतिक दलों और समाजसेवी संगठनों की भी सूची बनाई जाएगी. वहीं इलाके का एक मानचित्र भी तैयार किया जाएगा. जिससे जरूरत पड़ने पर सुगम रास्तों से तत्काल हालात नियंत्रण के लिये सुरक्षित मौके पर पहुंचा जा सके.

रैपिड एक्शन फोर्स शहर और कस्बों की नहीं ग्रामीण इलाकों की जानकारियां भी एकत्रित करेगी आरएएफ का यह निरंतर चलने वाला अभ्यास है, जो नियमित अंतराल पर होती रहती है. इस अभ्यास के दौरान प्राकृतिक आपदा सामाजिक परिवेश समाज में उत्पन्न होने वाली अशांति के कारणों का अध्ययन कर उनका डाटा कलेक्ट किया जाएगा. जिससे विषम परिस्थितियों में तत्काल एक्शन लिया जा सके. वही परिचय अभ्यास के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स इलाके में स्वच्छता वृक्षारोपण, योगाभ्यास, खेलकूद और जागरूकता जैसी गतिविधियां भी चलाएगा, जिससे इलाके के लोगों को इसका लाभ मिल सके. 

Reporter: Laxmi Sharma 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news