बांदीकुई में अंग्रेजी का शिक्षक ना होने से नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में लगाया ताला
Advertisement

बांदीकुई में अंग्रेजी का शिक्षक ना होने से नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में लगाया ताला

दौसा के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र के अनंतवाडा गांव में ग्रामीणों ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर स्कूल के ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया. ग्रामीणों का कहना है स्कूल में पिछले लंबे समय से अंग्रेजी विषय के शिक्षक का पद खाली है. 

बांदीकुई में अंग्रेजी का शिक्षक ना होने से नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में लगाया ताला

Bandikui: दौसा जिले की सरकारी स्कूलों में तालाबंदी का दौर लगातार जारी है. जिले में अब तक करीब बारह स्कूलों में छात्र-छात्राओं और ग्रामीणों द्वारा तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया जा चुका है. वजह है स्कूल में शिक्षकों की कमी. मंगलवार को भी दौसा के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र के अनंतवाडा गांव में ग्रामीणों ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर स्कूल के ताला जड़ दिया और शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया.

ग्रामीणों का कहना है स्कूल में पिछले लंबे समय से अंग्रेजी विषय के शिक्षक का पद खाली है. जिससे छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकार में है. एक तरफ सरकार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोल रही है, तो दूसरी तरफ जो स्कूल संचालित हैं, उनमें ही विषय अध्यापक नहीं है ऐसे में पढ़ाई खुद विभाग ही चौपट कर रहा है. तालाबंदी कर रहे ग्रामीणों को स्कूल के प्राचार्य ने समझाइश की और कहा उच्च अधिकारियों से बात कर समस्या का समाधान करवाया जाएगा तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ और ग्रामीणों ने स्कूल से ताला खोला.

आंदोलन करने की चेतावनी

पूर्व में भी ग्रामीणों द्वारा अध्यापक की मांग को लेकर इसी स्कूल पर तालाबंदी की थी लेकिन जब समस्या का समाधान नहीं हुआ तो ग्रामीणों ने आज फिर से तालाबंदी कर दी, अब ग्रामीणों ने प्राचार्य को 15 दिन का समय देते हुए चेतावनी दी और कहा अगर 15 दिन में स्कूल में अंग्रेजी विषय का अध्यापक नहीं लगाया गया तो वह फिर से तालाबंदी करेंगे और आंदोलन करेंगे. इस बार प्रिंसिपल ने ग्रामीणों को भरोसा देते हुए आश्वस्त किया और जल्द ही अंग्रेजी विषय का शिक्षक स्कूल में लगवाने की बात कही.

यह पहला मामला नहीं 

जिले में सरकारी स्कूलों में तालाबंदी का आज यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी जिले की कई सरकारी स्कूलों में तालाबंदी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. कारण रहे या तो स्कूलों में शिक्षकों का अभाव, या फिर स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं की कमी. जब सरकारी स्कूलों में तालाबंदी को लेकर शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों से बात की जाती है तो उनके पास रटा रटाया जवाब है. प्रयास कर रहे हैं, जल्दी ही समस्याओं का समाधान किया जाएगा, लेकिन स्कूल खुले दो माह से भी अधिक का समय बीत चुका है, उसके बावजूद भी जिले की सरकारी स्कूलों में शिक्षण व्यवस्था सुचारू नहीं हो सकी.

Reporter- Laxmi Sharma

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

कश्मीर की कली महरीन काजी पर खूब फबा ब्लैक कलर, साड़ी में दिखी गजब, फैंस बोले- आसमान से उतरी एक परी

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

Trending news