सरदारशहर: 67 साल बाद होगा 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन, तैयारियां जोरों पर
Advertisement

सरदारशहर: 67 साल बाद होगा 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन, तैयारियां जोरों पर

Sardarshahar, Churu: नैतिक गुणों और मानव मूल्यों की खान है स्काउट, हमारे राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि 18 वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का आयोजन पूरे 67 साल बाद राजस्थान के पाली जिले में होने जा रहा है. 4 जनवरी 2023 को 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का विधिवत उद्घाटन होगा. 

सरदारशहर: 67 साल बाद होगा 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी का आयोजन, तैयारियां जोरों पर

Sardarshahar, Churu: नैतिक गुणों और मानव मूल्यों की खान है स्काउट, हमारे राजस्थान के लिए गौरव की बात है कि 18 वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का आयोजन पूरे 67 साल बाद राजस्थान के पाली जिले में होने जा रहा है. 4 जनवरी 2023 को 18वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का विधिवत उद्घाटन होगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में होने वाले इस शिविर में महामहिम राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. 

इस शिविर की तैयारियां सरदारशहर में जोर शोरों से चल रही है और विगत 3 महीनों से लगातार राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सरदारशहर में बीकानेर मंडल स्तरीय तैयारियां अलग-अलग शिविरों के माध्यम से चल रही है, जिससे राजस्थान की संस्कृति का भी इस शिविर में अच्छे से प्रदर्शन किया जा सके. राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी के अंदर देश भर के 35000 से ज्यादा स्काउट्स गाइड्स शामिल होंगे. वहीं पंद्रह सौ के करीब स्काउट्स गाइड है, वो इंटरनेशनल होंगे और विभिन्न देशों के होंगे जो भारतीय संस्कृति को समझेंगे.

सरदारशहर में चल रही है तैयारियां
राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मंडल मुख्यालय बीकानेर के तत्वाधान में मंडल स्तरीय जम्बूरी की तैयारी प्रशिक्षण शिविर चूरू जिले के सरदारशहर तहसील में चल रही है. शिविर संचालक मान महेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि मंडल स्तरीय स्काउट गाइड जंबूरी तैयारी शिविर में जिन विद्यालयों ने भाग लिया है, उन विद्यालयों के स्काउट गाइड 28 दिसंबर 2022 को जंबूरी स्थल पर आवश्यक रूप से पहुंचना है. जम्बूरी स्थल पर गेट टू गेदर के साथ विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी करवाई जाएगी. 

संघ के सचिव बाबूलाल स्वामी ने बताया कि शिविर में 230 स्काउट गाइड और 30 स्काउटर गाइडर आदि ने प्रशिक्षण प्राप्त किया. शिविर में प्रतिनियुक्त दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का सफल प्रशिक्षण दिया गया. शिविर के समापन पर सभी को आवश्यक निर्देश दिया गया कि वे सभी अपनी पूर्ण तैयारी के साथ 28 दिसंबर 2022 को जंबूरी स्थल रोहित जिला पाली में आवश्यक रूप से पहुंचेंगे.28 दिसंबर 2022 से 3 जनवरी 2023 तक पूरे राजस्थान के सभी जिलों के चयनित स्काउट गाइड विभिन्न प्रतियोगिताओं की सामूहिक रूप से तैयारी करेंगें. 4 जनवरी 2023 को 18 वीं राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का विधिवत उद्घाटन होगा.

जंबूरी की तैयारी को लेकर स्थानीय स्काउट्स गाइड्स में देखा जा रहा है उत्साह
सरदारशहर तहसील में पिछले तीन महीनों से लगातार स्काउट गाइड की तैयारियां कर रहे हैं. स्काउट गाइड चेतना ने बताया कि सरदारशहर को डांस का पार्ट मिला है, जिसकी तैयारी हमें इंदुबाला मैम, मीनाक्षी मैम करवा रही है. हमें काफी खुशी है कि हमे इतना बड़ा मंच मिल रहा है, वहीं काव्य शर्मा ने बताया कि हमें सर्दी होने के चलते डांस करने में परेशानी हो रही है, लेकिन खुशी है कि हम इतने बड़े कार्यक्रम का हिस्सा बनने जा रहे हैं.

वहीं स्काउट गाइड प्रतिभा चौधरी ने बताया कि हमारे लिए बहुत बड़ी सौभाग्य की बात है कि 67 सालों बाद राष्ट्रीय जम्बूरी राजस्थान में होने जा रही है और उससे बड़ी बात हमारे लिए यह है कि उसका हम हिस्सा बन रहे हैं. मंडल बीकानेर की ओर से हम राजस्थान को प्रजेंट करेंगे. राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के सामने हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है.

स्काउट से नेतृत्व करने की बढ़ती है क्षमता
संघ के सचिव बाबूलाल स्वामी ने बताया कि स्काउट गाइड संगठन नैतिक गुणों और मानव मूल्यों की खान है. स्काउट गाइड संगठन बालकों के सर्वांगीण विकास का माध्यम है. शिविर जीवन में बालक सहकारिता, एकता लीडर नेतृत्व आदि गुणों का अनुसरण करते हुए शिविर कला सीखता है. स्काउटिंग गाइडिंग गतिविधि स्काउट गाइड को सामुदायिक और एकता का पाठ पढ़ाती है. राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का आयोजन राजस्थान में होने से स्थानीय गाइड को लाभ मिलेगा. 

राष्ट्रीय स्काउट गाइड जम्बूरी का आयोजन राजस्थान में होने से राजस्थान के ज्यादा से ज्यादा स्काउट गाइड को सहभागिता का सुअवसर मिलेगा. शिविर संचालक मानमहेन्द्र सिंह भाटी, सहायक राज्य संगठन आयुक्त मंडल बीकानेर ने जम्बूरी में होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं की जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि विगत दस जम्बूरियों में बीकानेर संभाग बैंड प्रदर्शन मुख्य द्वार कलर पार्टी आदि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करता रहा है. संघ के सचिव बाबूलाल स्वामी ने बताया कि शिविर में 219 स्काउट गाइड और 27 स्काउट गाइड और 16 प्रतिनियुक्त संभागी भाग ले रहे हैं.

इनके द्वारा दिया जा रहा है प्रशिक्षण
बीकानेर मंडल स्तरीय स्काउट गाइड जंबूरी तैयारी शिविर सरदारशहर में चल रहा है. स्काउट गाइड जम्बूरी की तैयारियों को लेकर चल रहे शिविर में मुख्य रूप से शिविर संचालन में राज्य मुख्यालय जयपुर से पर्यवेक्षक प्रहलाद राय जांगिड़, सह शिविर संचालक घनश्याम व्यास, भारत भूषण, सीओ स्काउट हनुमानगढ़ सुभिता गिल, सीओ गाइड झुंझुनूं शब्बीर खान, सुगनाराम रजाक खान, विनोद कुमार मीणा, इंदुबाला वर्मा, मीनाक्षी अग्रवाल, पुष्पा पुनिया, सुरेश कुमार घोटड़़, नरेश राय, किशोर यादव, योगेश भोबिया आदि द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

शिविर की तैयारियों को लेकर स्काउट्स गाइड्स का उत्साह वह चरम पर है. अनुशासन का प्रतीक हैं स्काउट्स और सरदारशहर में चल रहे शिविर में अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से स्काउट्स गाइड है वो जीवन जीने की कला सीख रहे हैं. वहीं राजस्थान में होने वाले राष्ट्रीय जंबूरी स्काउट्स गाइड्स के जीवन में मील का पत्थर साबित होगा और यहां से यह स्काउट गाइड बहुत कुछ सीख कर निकलेंगे जोकि उनके जीवन में काम आएगा.

यह भी पढ़ें - बस्सी: 'उड़ता पंजाब' फिल्म की तरह बना उड़ता जयपुर, युवाओं की नसों में खून की जगह दौड़ा रहा नशा

प्रशिक्षण शिविर में अच्छा प्रदर्शन करने वालों को किया जा रहा सम्मानित
बाबूलाल स्वामी ने बताया कि जंबूरी की तैयारियों को लेकर कई प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया है. पहले तहसील स्तर पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया और उसके बाद जिला स्तर पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया और उसके बाद संभाग स्तर के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रशिक्षण शिविर में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्काउट गाइड को सम्मानित किया गया है. इसी प्रकार अच्छा प्रशिक्षण देने वाले गाइड को भी प्रत्येक प्रशिक्षण शिविर में सम्मानित किया गया है.

Reporter: Gopal Kanwar

खबरें और भी हैं...

हनीमून मनाने के लिए राजस्थान में ये जगह हैं सबसे शानदार, बना देंगी रोमांस का पूरा मूड

जोधपुर गैस सिलेंडर ब्लास्ट मामले में सरकार दिखाती हमदर्दी तो परिवारों का होता भला- रामलाल शर्मा

शाहरूख की पठान मूवी के बेशर्म रंग गाने पर विवाद के बीच जानें क्यों हिंदू धर्म में केसरिया है पूजनीय

Trending news