राजस्थान के इस गांव में गाय पर 2 लोगों में हुई लड़ाई, DNA से हुआ असली मालिक का खुलासा
Advertisement

राजस्थान के इस गांव में गाय पर 2 लोगों में हुई लड़ाई, DNA से हुआ असली मालिक का खुलासा

डीएनए के जरिए इंसानी संबंधों की पहचान की जाती है. लेकिन क्या हो अगर डीएनए के जरिए एक जानवर को उसके असली मालिक तक पहुंचाया जा सके. हाल ही में राजस्थान के चुरू जिले में एक ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है.

राजस्थान के इस गांव में गाय पर 2 लोगों में हुई लड़ाई, DNA से हुआ असली मालिक का खुलासा

 Churu News: डीएनए के जरिए इंसानी संबंधों की पहचान की जाती है. लेकिन क्या हो अगर डीएनए के जरिए एक जानवर को उसके असली मालिक तक पहुंचाया जा सके. हाल ही में राजस्थान के चुरू जिले में एक ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है. जिसमें एक गाय को उसके असली मालिक तक डीएनए की टेस्टिंग के जरिए मिलवाया गया. 

यह भी पढ़ेंः PTET Exam : बीकानेर में  52 सेंटरों पर 16 हजार अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, मेरिट के आधार पर होगा चयन

चुरू जिले के सरदारशहर तहसील  के  दो पशुपालको का एक गाय को  लेकर विवाद हो गया था. अपने झगड़े को लेकर वह पुलिस के पास पहुंचे. जहां दोनों ने गाय पर अपना अपना दावा किया. पुलिस भी असली  मालिक को लेकर काफी असमंजस की स्थिति में फंसी हुई था. पुलिस की परेशानी को देखते हुए आईजी बीकानेर ने गाय चोरी मामले सरदारशहर पुलिस से बदल कर तारानगर डीएसपी ओमप्रंकाश गौदारा को दे दी. जिसके बाद तारानगर पुलिस गाय के असली मालिक की पहचान के लिए जांच में जुट गई.

डीएनए टेस्ट से पुलिस ने गाय के असली मालिक का पता लगाया है. पुलिस ने हैदराबाद में गाय का डीएनए टेस्ट करवाया है. जिसमें 28 हजार रुपये का खर्च आया है. 

क्या था मामला

बता दें कि  सरदारशहर के रामनगर बास के वार्ड 1 के रहने वाले पशुपालक दूलाराम डारा की लगभग 18 महीने पहले एक गाय चोरी हो गई थी. जिसकी रिपोर्ट उसने थाने में दर्ज करवाई थी,लेकिन रिपोर्ट पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर बुजुर्ग दूलाराम ने छह महीने पहले टावर पर चढ़कर अपनी परेशानी बताई थी. जिसके बाद आईजी बीकानेर ने गाय चोरी मामले की जांच का जिम्मा बदल कर तारानगर डीएसपी ओमप्रंकाश गौदारा को दे दिया था. जिसके बाद पुलिस ने तुरंत संज्ञान लेते हुए गाय किसकी है यह पता लगाने के लिए  जांच में जुट गई. 

गाय मिलने पर पीड़ित खुश 

दूलाराम ने बताया कि चोरी हुई गाय की मां भी मेरे घर में ही है. मेरी गाय की बछिया को कोई जबरन उठा कर ले जाया गया है. पुलिस ने दूलाराम के घर मैं मौजूद गाय व विवादित गाय का डीएनए जांच करवाया. डीएनए की जांच राजस्थान में नहीं होती, इसलिए यह जांच हैदाराबाद में करवाई गई. डीएनए रिपोर्ट आने के बाद पुलिस ने शनिवार को गाय को उसके असली मालिक दूलाराम जाट डारा के हवाले कर दिया.अपना गुम हुई गाय को वापस पाकर पीड़ित दूलाराम जाट बेहद खुश है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan-रिश्वत का निकला करोड़ों का कैश-गोल्ड! ठेके के बदले करोड़ों की घूस, CCTV ने उगला ज्वॉइंट डायरेक्टर का सच

Trending news