चूरू में प्रदूषणः रीको इंडस्ट्रियल एरिया में स्क्रैप जलाने से वातावरण दूषित, जांच करने पहुंचे अधिकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1453357

चूरू में प्रदूषणः रीको इंडस्ट्रियल एरिया में स्क्रैप जलाने से वातावरण दूषित, जांच करने पहुंचे अधिकारी

चूरू के बीदासर में माणकसर तालाब के पास रीको एरिया में चल रही स्क्रैप जलाने की फैक्ट्री से दूषित गैस निकलने से कस्बे का वातावरण दूषित हो रहा है. कस्बेवासियों की लंबे समय से शिकायत के बाद आज मंगलवार को राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण क्षेत्रीय कार्यालय नागौर की टीम ने पहुंचकर फैक्ट्री में जांच की.

चूरू में प्रदूषण

Sujangarh News: चूरू के बीदासर में माणकसर तालाब के पास रीको एरिया में चल रही स्क्रैप जलाने की फैक्ट्री से दूषित गैस निकलने से कस्बे का वातावरण दूषित हो रहा है. कस्बेवासियों की लंबे समय से शिकायत के बाद आज मंगलवार को राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण क्षेत्रीय कार्यालय नागौर की टीम ने पहुंचकर फैक्ट्री में जांच की. मौके पर पहुंचे जांच अधिकारी हेमंत कुमार ने बताया कि जनरल मैनेजर से 3- 4 दिन पहले हमें एक शिकायत प्राप्त हुई थी कि बीदासर के रीको इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री है जिसके स्क्रैप जलाने के कारण वायु प्रदूषण हो रहा है. उसी शिकायत से संबंधित आज हमारी टीम द्वारा जांच की जा रही है. 

जांच में पाया गया कि फैक्ट्री द्वारा चलाई जा रही इकाइयों में पूर्णतया नियमों के पालन में नहीं हो रहा है. वाटर स्क्रबर भी ठीक से काम नहीं कर रहा है और जो इनका एटीपी प्लांट वो भी सुचारू रूप से कार्य नहीं कर रहा है. प्लांटेशन पर्याप्त मात्रा में है और इनकी यूनिट डीके मेटल्स हमारे ध्यान में है और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से इनकी सीटीओ वैध है. हमारे द्वारा जांच में जो भी लापरवाही या गैरकानूनी गतिविधियां पाई गई है, उनके लिए इनको 15 दिन का नोटिस जारी किया जाएगा उसके बाद एयर एक्ट एवं वाटर एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- कुम्हेर में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ शपथ लेकर दूल्हा-दुल्हन का धर्म परिवर्तन, VHP ने दी आंदोलन की चेतावनी

कस्बेवासियों ने बताया कि इस फैक्ट्री में रात्रि 11 बजे से 3 बजे तक स्क्रैप जलाया जाता है, जिसमे धुंए के साथ निकल रही जहरीली गैस से कस्बे में चारों ओर प्रदूषण फैल जाता है. यह धुंआ फेफड़ों में जाता है तो सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. जिसके कारण कस्बे में दमे के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. स्क्रैप जलाने के समय फैक्ट्री के बाहर ताला लगाकर कार्य किया जाता है, स्क्रैप जलता है तब देखने में ऐसा लगता है कि फैक्ट्री में आग लग गई हो. वहीं फैक्ट्री के बाहर किसी भी फर्म का बोर्ड नहीं लगाया हुआ है.

Reporter- Gopal Kunwar

Trending news