चूरू में मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल का हुआ आयोजन, परोसा गए बाजरे से बने 23 पकवान
Advertisement

चूरू में मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल का हुआ आयोजन, परोसा गए बाजरे से बने 23 पकवान

चूरू जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार पोषण माह के अंतर्गत मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल में एक दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. 

चूरू में मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल का हुआ आयोजन, परोसा गए बाजरे से बने 23 पकवान

Churu: राजस्थान के चूरू जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार पोषण माह के अंतर्गत मिलेट्स फूड्स फेस्टिवल में एक दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. प्रदर्शनी का शुभारंभ कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग द्वारा किया गया.

उन्होंने बाजरे के उत्पाद चखे और प्रशंसा की. एसपी दिगंत आनंद, एडीएम लोकेश कुमार गौतम ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान अधिकारियों ने प्रदर्शनी में राजीविका के उत्पाद खरीदे. 

इस प्रकार की पहल जिले की महिलाओं, जिसमे विशेषरूप से ग्रामीण महिलाओं के लिए एक तरह से संबल देने वाली होगी. इसके साथ ही स्थानीय फसल बाजरे के उत्पाद भी सुगमता से और कम दामों में उपलब्ध हो पाएंगे. 

क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के साथ-साथ आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने में भी सहायक होंगें. सीईओ हरिराम चौहान ने कहा कि इससे देशी फसल बाजरे से महिलाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहयोग मिल सकता है. प्रदर्शनी में राजीविका के स्वयं सहायता समूहों द्वारा फूड स्टाल्स में ग्रामीण पारंपरिक भोजन बाजरे की रोटी, साग, राबड़ी, बाजरे के बिस्कुट, चूरमा, बाजरे का केक, बाजरा तिल पापड़ी, बाजरा शैक, मीठा बाजरा, दही पतासे, कूट राबड़ी, बाजरा पॉपकॉर्न, शीटे सहित 23 तरह के बाजरे से निर्मित उत्पाद चाय-नाश्ता परोसा गया, जो एक ऐतिहासिक पहल रही. 

यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा और लोगो ने विभिन्न तरह के उत्पादों का चटकारा लिया. इस अवसर पर सहायक निदेशक (महिला अधिकारिता) संजय कुमार, जिला परियोजना प्रबंधक दुर्गादेवी ढाका, जिला तकनीकी विशेषज्ञ रमेश शर्मा, जिला प्रबंधक रुचिका सिंह, डीआरसी इंचार्ज राकेश कुमार, अरविंद सुतलिया, पंकज गौड़, पवन दनोदिया, नरेंद्र सैनी एवम् स्वयं सहायता समूह से महिलाएं सुमन देवी, राजनंदनी, बबीता शर्मा, योगिता प्रजापत, विनोद,सरोज, सावित्री , सुलोचना, सहित राजीविका स्टाफ और  महिलाएं उपस्थित रही. 

Reporter- Gopal Kanwar 

यह भी पढ़ेंः 

Chanakya Niti: परिवार में आने वाले अनर्थ का आभास करा देते है ये संकेत, आप भी ध्यान से देखें

Rajasthan : विश्वेंद्र सिंह ने अशोक गहलोत को बताया राजस्थान का हाईकमान, बोले- राजस्थान में वही हैं

Trending news