Churu: समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निःशुल्क योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ, मरीज परेशान
Advertisement

Churu: समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निःशुल्क योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ, मरीज परेशान

राजस्थान में चूरू के बीदासर तहसील क्षेत्र के करीब 150 गांवों को सरकारी उपचार देने वाली राजकीय टांटिया समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एक्स-रे मशीन खराब होने से क्षेत्र के रोजाना 30-35 मरीजों की जेब पर आर्थिक भार पड़ रहा है. गांव बंबू से आए मोहनलाल मेघवाल ने बताया कि पैर में चोट लगने से दर्द हो रहा है, जिसके उपचार के लिए अस्पताल आया.

Churu: समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निःशुल्क योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ, मरीज परेशान

Churu News: बीदासर तहसील क्षेत्र के करीब 150 गांवों को सरकारी उपचार देने वाली राजकीय टांटिया समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एक्स-रे मशीन खराब होने से क्षेत्र के रोजाना 30-35 मरीजों की जेब पर आर्थिक भार पड़ रहा है. गांव बंबू से आए मोहनलाल मेघवाल ने बताया कि पैर में चोट लगने से दर्द हो रहा है, जिसके उपचार के लिए अस्पताल आया.

डॉक्टर ने X-ray करवाने को कहा है लेकिन रेडियोग्राफर ने कहा कि X-ray मशीन खराब है. तीन चार दिन लगेंगे. एक अन्य मरीज ने बताया कि एक्स-रे मशीन खराब होने के बारे में डॉक्टर को बताया तब उसने कहा कि एक्स-रे बाहर से करवा लाओ. तब मैंने 350 रुपये लगाकर एक्स-रे बाहर से करवाया है. अस्पताल के अंदर एक्स-रे करने वाली रेडियोग्राफर पर हठधर्मिता से कार्य करने के भी आरोप लग रहे हैं. 

यह भी पढे़ं- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

रेडियोग्राफर रश्मि ने कहा अब छुट्टी हो गई 
महिला मरीज की जानकारी के अनुसार, एक्स-रे मशीन सही होने के बावजूद भी रेडियोग्राफर की हठधर्मिता के चलते एक्स-रे नहीं किया गया, वार्ड नंबर 13 की एक महिला मरीज अपने हाथ में लगी चोट को डॉक्टर को दिखाने अस्पताल पहुंची तब डॉक्टर ने उसे देख कर हाथ का एक्स-रे करवाने के लिए पर्ची में लिख दिया. जब मरीज एक्स-रे करवाने के लिए रूम में पहुंची तो रेडियोग्राफर रश्मि ने कहा अब छुट्टी हो गई है आप कल आना, जब वापस मरीज एक्स-रे करवाने गई तो कहा कि आज रेडियोग्राफर छुट्टी पर है. आज नही होगा. 

रेडियोग्राफर ने कहा-मशीन खराब 
मरीज ने बताया कि तीन चार दिनों तक लगातार एक्स-रे के लिए अस्पताल पहुंची लेकिन एक्स-रा नहीं किया और डॉक्टर को फिर से दिखाया तब डॉक्टर ने फिर से एक्स-रे का लिख दिया, मरीज एक्स-रे रूम में गई तो रेडियोग्राफर ने कहा आज मशीन खराब है, तब मरीज ने कहा कि हम बार बार एक्स-रे कराने के लिए अस्पताल के चक्कर लगा रहे आप हमें सुजानगढ़ एक्स-रे कराने का लिख कर दे दो. 

महिला मरीज का आरोप है कि इस बात पर रेडियोग्राफर रश्मि ने हमारे पर गुस्सा होते हुए बदतमीजी की और कहा कि एक्स-रे नहीं करूंगी और नहीं लिखकर दूंगी. जिस पर मरीज के परिजनों ने मोबाइल से वीडियो बनाना शुरू किया. साथ में रेडियोग्राफर के पिता लेब टेक्नीशियन ने भी अपनी बेटी रेडियोग्राफर रश्मि का सहयोग करते हुए मरीज को अस्पताल से बाहर जाने को कहा. 

क्या बोले चिकित्सा अधिकारी मनीराम डूडी 
इस दौरान चिकित्सा अधिकारी मनीराम डूडी से जानकारी लेने पर उन्होंने बताया कि मंगलवार 22 नवंबर को 24 मरीजों के एक्स-रे किये गए हैं, मशीन खराब होने की लिखित में जानकारी मेरे पास आज प्राप्त हुई है. इस दौरान मरीजों को अस्पताल में X-ray के लिए हो रही समस्याओं की जानकारी पूर्व पालिका उपाध्यक्ष जयप्रकाश बेंगाणी को मिली तब उन्होंने अस्पताल पहुंचकर निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि डॉक्टर अपनी सीट पर नहीं है, जिसके कारण मरीजों की भीड़ लगी हुई है. सिर्फ एक चिकित्सक मरीजों का उपचार करने में लगा हुआ है. दूर-दराज से आए हुए मरीज परेशान हैं. एक्स-रे के बारे में रेडियोग्राफर से जानकारी लेने पर उसने मशीन खराब होने की बात कही है.

यह भी पढे़ं- पत्नी ने ब्लेड से काट दिया पति का गुप्तांग, बोली- नामर्द साबित करके करूंगी यह काम

 

बेंगाणी ने कहा कि मशीन खराब होने से मरीजों को आर्थिक नुकसान पहुंच रहा है और सरकार की निःशुल्क योजनाओं लाभ नहीं मिल रहा. सामाजिक कार्यकर्ता अफजल हुसैन ने कहा कि अस्पताल के लिए सरकार ओर स्थानीय विधायक ने अनेकों सुविधाए मुहैया करवाई है लेकिन स्टाफ की उदासीनता के चलते आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Reporter- Gopal Kanwar

 

Trending news