Churu:होम वोटिंग के दूसरे दिन 80 वर्ष से अधिक आयु के 255 मतदाताओं ने डाले वोट
Advertisement

Churu:होम वोटिंग के दूसरे दिन 80 वर्ष से अधिक आयु के 255 मतदाताओं ने डाले वोट

Churu News: दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं ने शुक्रवार को होम वोटिंग के दूसरे दिन भी पूरे उत्साह के साथ अपने घर पर ही रहकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया.  भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के सुगम और सहज मतदान के लिए की गई. 

Churu:होम वोटिंग के दूसरे दिन 80 वर्ष से अधिक आयु के 255 मतदाताओं ने डाले वोट

Churu: दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं ने शुक्रवार को होम वोटिंग के दूसरे दिन भी पूरे उत्साह के साथ अपने घर पर ही रहकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया.  भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के सुगम और सहज मतदान के लिए की गई. विशेष व्यवस्था के अंतर्गत मतदाताओं ने अपने वोट डाले. रिटर्निंग अधिकारी बिजेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को पोस्टल बैलेट के जरिए 293 वोट डाले गए. शुक्रवार को 80 वर्ष से अधिक आयु के 255 मतदाताओं ने वोट डाले, जिनमें 178 महिलाएं और 77 पुरुष मतदाता शामिल हैं. इसी प्रकार 38 दिव्यांगों ने मताधिकार का उपयोग किया, इनमें 26 पुरुष तथा 12 महिला मतदाता शामिल हैं.

होम वोटिंग के दौरान मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग की पहल का स्वागत किया और पूरे उत्साह के साथ मतदान किया. जैतासर के दिव्यांग राजकुमार ने पोस्टल बैलेट के जरिए घर पर ही मतदान किया. उन्होंने बताया कि वे ऑटो रिक्शा चलाते थे लेकिन हादसे की वजह से दोनों पैर खराब हो गए और अब वे चलने-फिरने में असमर्थ हैं. ऐसे में आयोग द्वारा घर पर ही उन्हें मतदान की सुविधा प्रदान की गई, जो मताधिकार का उपयोग करने में उपयोगी साबित हुई.

बरजांगसर की 90 वर्षीय रूकमा ने बताया कि अधिक उम्र के कारण वह मतदान केंद्र तक चलकर नहीं जा सकती हैं, लेकिन घर पर मतदान की सुविधा से उन्होंने बहुत आसानी से अपने मताधिकार का उपयोग किया. इसी प्रकार राणासर बीकान में 85 वर्षीय रामी ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. खेजड़ा दिखनादा में 103 वर्षीय गंगाराम ने अपने घर पर ही मताधिकार का उपयोग किया. राणासर बीकान में ही 102 वर्षीय बंशीधर ने निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई सुविधा के चलते अपने घर पर ही मतदान किया और आयोग की इस व्यवस्था को सराहा. दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं ने निर्वाचन आयोग की इस पहल की मुक्तकंठ से सराहना की और कहा कि इससे मताधिकार का उपयोग करने में बहुत आसानी हुई है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान के इस जिले में भू-माफिया ने हथिया ली नरसिंह भगवान की जमीन,थाने पहुंचे लोग

सरदारशहर रिटर्निंग अधिकारी बिजेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को निर्धारित रूट के अनुसार सहमति दे चुके दिव्यांग और 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की होम वोटिंग पूरे सम्मान और गोपनीयता के साथ करवाई गई. उन्होंने बताया कि दिव्यांगों एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के सहज और सुगम मतदान को सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई.

सुविधा के अंतर्गत सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के 797 मतदाताओं से उनके घर पर ही पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान कराया जा रहा है. 26 नवंबर को भी निर्धारित रूट के अनुसार यह मतदान कराया जाएगा. इसके लिए विशेष मतदान दल गठित किए गए हैं. मतदाताओं के लिए निर्धारित मतदान दिवस से एक दिन पहले सूचित किया जा रहा है ताकि वे घर पर ही मिलें. होम वोटिंग के लिए सहमति देने वाले मतदाता 5 दिसंबर को सामान्य मतदाताओं की तरह बूथ पर जाकर मतदान नहीं कर सकेंगे.

Reporter- Gopal Kanwar

 

यह भी पढ़ें - कुक-हेल्परों की चेतावनी- मांग ना मानीं तो राजस्थान की पोषाहार व्यवस्था कर देंगे ठप

Trending news