चूरूः मुख्यमंत्री लघु उद्यम से मिले विनीत के सपनों को पंख, अन्य को भी दे रहे रोजगार
Advertisement

चूरूः मुख्यमंत्री लघु उद्यम से मिले विनीत के सपनों को पंख, अन्य को भी दे रहे रोजगार

Churu news: वह पहले आभूषण निर्माण का काम करते थे लेकिन उसमें संतुष्ट नहीं थे. उन्होंने अपने मामा  के साथ फर्नीचर व्यवसाय से अनुभव एवं प्रेरणा लेकर स्वयं का काम शुरू करने का विचार किया. इसके लिए उन्होंने उद्योग विभाग से संपर्क किया.

चूरूः मुख्यमंत्री लघु उद्यम से मिले विनीत के सपनों को पंख, अन्य को भी दे रहे रोजगार

Churu news: राज्य सरकार युवाओं एवं राज्य की जनता को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ रोजगार के विभिन्न अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. उद्यम प्रोत्साहन एवं स्वरोजगार की दिशा में राज्य सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभ लेकर आत्मनिर्भर बने जिले के युवा अपनी अलग पहचान एवं कहानी लिख पा रहे हैं. ऐसी ही पहचान बनाई है घंटेल गांव के रहने वाले 31 साल के विनीत अग्रवाल ने. विनीत ने उद्योग विभाग से मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत ऋण लेकर स्वयं का उद्यम स्थापित किया है.

इस बारे में विनीत अग्रवाल बताते हैं कि वह पहले आभूषण निर्माण का काम करते थे लेकिन उसमें संतुष्ट नहीं थे. उन्होंने अपने मामा  के साथ फर्नीचर व्यवसाय से अनुभव एवं प्रेरणा लेकर स्वयं का काम शुरू करने का विचार किया. इसके लिए उन्होंने उद्योग विभाग से संपर्क किया. जिसपर उन्हें मुख्यमंत्री लघु उद्यम प्रोत्साहन योजना की जानकारी मिली. उन्होंने जिला उद्योग केंद्र में योजना के तहत आवेदन किया तो बैंक के माध्यम से उन्हें 90 लाख रुपए का ऋण मिला. इससे 55.90 लाख रुपए मार्जिन मनी के साथ कुल 145.90 लाख रुपए की लागत से हैंडीक्राफ्ट इकाई ‘‘गोयल हैंडीक्राफ्ट‘‘ शुरू कर अपना उद्यम स्थापित किया. विनीत कहते हैं कि इससे उनके सपनों को आकाश मिला और हौसले को पंख.
अन्य को दे रहे रोजगार
विनीत अग्रवाल बताते हैं कि इकाई स्थापित होने से वह अपने पैरों पर तो खड़े ही हुए साथ ही अपने जैसे अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं. वह बताते है कि उनकी हैंडीक्राफ्ट इकाई में वर्तमान में 9 सदस्य काम कर रहे हैं जिन्हें प्रतिमाह 10 से 15 हजार रुपए का भुगतान किया जा रहा है.

पहचान के साथ ब्याज अनुदान मिलने से सम्बल

विनीत बताते हैं कि फर्नीचर का व्यवसाय शुरू करने से जान पहचान तो बढ़ी ही, साथ ही प्रत्येक तीसरे या छठे माह ब्याज अनुदान भी मिल जाता हैं, जिससे उन्हें सम्बल मिल रहा है.

चुनौतियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण

विनीत कहते हैं कि जब उन्होंने व्यापार शुरू किया था तो काफी सामजिक एवं व्यापारिक चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन राज्य सरकार से मिले सहयोग से चुनौतियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रहा. अब स्वरोजगार की चाह रखने वाले अन्य लोगों को भी प्रेरणा देते हैं कि राज्य सरकार द्वारा योजनाओं के सहयोग से वे स्वयं का उद्यम स्थापित कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं तथा आर्थिक स्थिति को भी मजबूत बना सकते हैं.

राज्य सरकार का जताया आभार

विनीत राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके विचारों को धरातल तथा सपनों को आसमान देने के लिए आभार जताते हैं. इस प्रकार के उद्योग से क्षेत्रीय बेरोजगारी को कम करने में सहायक है वहीं प्रेरणादायी भी है. flipkart  और Amazon से भी आर्डर मिल रहे है.

यह भी पढ़ेंः ऊंट की खाल और सोने की नक्काशी, इस पतंग को उड़ाना नहीं, सहेजना हैं

यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट को लो साथ, तभी बनेगी कांग्रेस की बात... टिकट बटवारे पर बोले मुरारी लाल मीणा

Trending news